सिर्फ केले ही नहीं उसके छिलके भी होते है सेहत के लिए लाभदायक,जानिए कैसे

केेला हमेंं सभी मौंंसम मेेंं देेेखने को मिलता हैं। केेला खाने से शरीर को अत्यधिक फायदा होता हैे इसमें विटामिन,खनिज लवण,मिनरल्स ओर पौष्टिक तत्व पाए जातेेे है। यह ममारे शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारीयों को दूूर करने में पूर्ण्तः सहायक हैै। आपको यह जानकर अत्यधिक हैरानी ​होगी कि यह हमारे शरीर में जमी चर्बी को भी दूर करता हैै।

केला हमारे शरीर में पाचन शक्ति को सही रखता है और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है लेकिन केला हमारे शरीर के लिए जितना लाभदायक है, उसके छिलके में भी बहुत फायद छुपे है जिसे हम खा कर घर से बाहर फेंक देते है। लेकिन य​ह हम कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचा सकता है। केला का छिलका हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर की गंभीर समस्या को खत्म करता है। जो ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित है उसे केले के छिलके का सेवन जरूर करना चाहिए वहीं ये हमारे आंखों में होने वाले इफेंक्शन की समस्या से भी निजात दिलाता है।

केले ​के छिलके के सेवन से आंखों में गंभीर समस्या से छूटकारा मिल सकता है। केले के छिलके में पो​टेशियम ओर मेग्निशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे ब्लड प्रेशर को कट्रोंल करने में सहाय​क होता है।केला के छिलके के सेवन से आप अपने शरीर की एक्सट्रा चर्बी को भी दूर कर सकते है। इसमें कई तरह के तत्व पाए जाते है जो हमारे मोटापा को कम करने में सहाय​क होता है ओर साथ ही यह हमारी पाचन क्रिया भी सही रखता है।