यूहीं नही कहते गुलाब को फूलों का राजा, जानिए कैसे

गुलाब के फूल से भला कौन वाकिफ नहीं होगा। यह सभी फूलों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इसे फूलों का राजा भी माना जाता है। यह फूल के साथ-साथ एक आयुर्वेदिक औषधी भी माना जाता है। गुलाब का फूल खुशबू के अलावा हमे कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इस फूल का हमारे जीवन में अत्यंत महत्व है। गुलाब से ही नहीं, गुलाब जल से , गुलाब के फल और तेल से भी हमे अनेको स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइये जाने यहां इसके फायदे:

आंखों का रखे ध्यान
गुलाब जल थकी हुई आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंखों में गुलाब जल डालने से आंखों में ठंडक और नयी ताज़गी आ जाती है। कंप्‍यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने वाले लोगों के लिए गुलाब जल एक बहुत अच्छी औषधि है।

2. त्वचा के लिए फायदेमंद
त्वचा की देख रेख करने के लिए गुलाब जल बहुत ही लाभदायक है। गुलाब जल एक अच्छा टोनर का काम भी देता है। गुलाब जल का रोजाना रात को प्रयोग करने से त्‍वचा में टाइटनेस आ जाती है। पीएच लेवल को भी गुलाब जल संतुलित रखता है और बैक्टीरिया के इन्फेक्शन से त्वचा का ध्यान रखता है।

बालों के लिए लाभदायक

गुलाब जल बालो की देखभाल के लिए अत्यंत प्रभावशाली है। यह बालों की जड़ों के रक्त संचार में सुधार करता है जिससे बाल स्‍वस्‍थ और मजबूत बनते है। यह एक प्रभावी और प्राकृतिक कंडीशनर का काम भी करता है।

अवसाद दूर करे
गुलाब का तेल मानसिक अवसाद और चिंता से लड़ने में मदद करता हैं। इसका तेल आत्मविश्वास बढ़ने में मदद करता है। यह लोगों में पॉजिटिविटी लाता है।

गुलाब का फल भी है फायदेमंन्द

गुलाब के फल में विटामिन ए, बी 3, सी, डी और ई की मात्रा भरपूर पाई जाती है। यह डायरिया के इलाज के लिए भी काफी कारगर है। इसमें फ्लवोनोइड्स, बायोफ्लवोनोइड्स, सिट्रिक एसिड, फ्रुक्टोज, मैलिक एसिड, टैनिन और जिंक भी पाया जाता है।

सूजन कम करने में मददगार

गुलाब का तेल बुखार से छुटकारा दिलाने के लिए काफी लाभदायक है। यह सूजन, रसायन, अपच और निर्जलीकरण को कम करने में भी कारगर साबित होता है।

7. एंटीसेप्टिक गुण

गुलाब के तेल में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है जो घावों के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसकी खुशबू से अपने आप को रिलैक्‍स महसूस कर सकते है। गुलाब का तेल सेप्टिक और संक्रमण से भी बचाव करता है।

Loading...