सिर्फ आपको स्टाइलिश ही नहीं दिखाती दाढ़ी, बचाती है इन बीमारियों से भी

पिछले कुछ समय में लड़कों में बियर्ड लुक काफी चलन में है। आज के समय में कई बड़े स्टार्स से लेकर आम युवा भी दाढ़ी रखना पसंद कर रहे हैं। यह आपके लुक में चार-चांद लगाती है। वैसे दाढ़ी सिर्फ आपको स्टाइलिश दिखाने का ही जरिया नहीं है, बल्कि यह आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जो पुरूष दाढ़ी रखते हैं, वह बैक्टिरियल इंफेक्शन्स से बचे रहते हैं। कभी-कभी यह इंफेक्शन काफी गंभीर हो सकता है।

अगर आपको अस्थमा है या किसी तरह की एलर्जी है तो भी दाढ़ी रखना आपके लिए अच्छा रहेगा। दाढ़ी होने से चेहरे के बाल फिल्टर का काम करते हैं। यह स्किन पर एलर्जेन को जमने से रोकते हैं, जिसे आपको एलर्जी नहीं होती है।

दाढ़ी आपको सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाती है। सूरज से निकले वाली किरणे सीधे आपके चेहरे पर पड़ती है लेकिन जब आप दाढ़ी रखते हैं तो ऐसे में सूरज से निकलने वाली किरण आपके चेहरे पर सीधी नहीं पड़ती बल्कि पहले दाढ़ी पर पड़ती है। इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होता है। इतना ही नहीं, स्किन के सूरज के संपर्क में सीधे न आने के कारण व्यक्ति की स्किन लूज नहीं होती और वे दाढ़ी न रखने वालों की तुलना में ज्यादा युवा नजर आते हैं।

आपको शायद पता न हो लेकिन दाढ़ी रखने से पिंपल की समस्या कम हो जाती है। साथ ही चेहरे में दाने या दाग धब्बे भी कम होते हैं।

दाढ़ी रखने से त्वचा में नमी बनी रहती है और तेज हवा और वातावारण हमारी त्वचा से नमी नहीं खींच पाता है जिससे स्किन सॉफ्ट बनी रहती है।