मस्ती के लिए ही नहीं, बेहतरीन एक्ससाइज भी है स्विमिंग

गर्मी की छुट्टियां होते ही अक्सर बच्चे स्विमिंग करना पसंद करते हैं। बच्चों के लिए स्विमिंग करना काफी मस्तीभरा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वास्तव में एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। अगर नियमित रूप से स्विमिंग की जाए तो इससे सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं लेकिन जिम जाकर एक्सरसाइज करना आपको अच्छा नहीं लगता तो आप स्विमिंग करना शुरू करें। तैरने की वजह से शरीर की कैलोरीज कम होती हैं जिसका सीधा असर वजन पर भी पड़ता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, उसकी हड्डियां कमजोर होती हैं। लेकिन अगर आप स्विमिंग करते हैं तो इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

जिन लोगों को हृदय संबंधी कोई समस्या हो तो तैरना दिल के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि ऐसे लोग ध्यान रखें कि पहले अपने डाॅक्टर से सलाह अवश्य लें और किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही स्विमिंग करें।

जब आप स्विमिंग करते हैं तो इससे आपको भीतर से खुशी का अहसास होता है। स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जो तनाव को कम करके व्यक्ति को मेंटली फिट रखती है।

स्विमिंग करने से शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है। इतना ही नहीं, इससे शरीर भी शेप में आ जाता है।

कई रिसर्च में पाया गया है कि अस्थमा के मरीजों के लिए भी तैरना एक अच्छा विकल्प है, हांलाकि एक इसे अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बेहतरीन एक्ससाइज भी है स्विमिंगबालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका