गर्मी में नींबू ही नहीं, पीएं खीरे का पानी,मिलेंगा जबर्दस्त लाभ

गर्मियां आते ही लोग नींबू पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन वास्तव में सिर्फ नींबू पानी ही शरीर के लिए लाभदायक नहीं होता, बल्कि इस मौसम में खीरे का पानी पीने की आदत भी डालनी चाहिए। यह एक बेहद रिफ्रेशिंग और हेल्दी पेय पदार्थ है। तो चलिए जानते हैं इसे पीने से होने वाले लाभों के बारे में-

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो खीरे का पानी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। दरअसल कुकुंबर वॉटर में भी वेट लॉस गुण होते हैं। इसमें जीरो कैलोरी होती है और आपकी एप्टाइट को एक हेल्दी तरीके से ये दबा देता है। ये रिफ्रेशिंग और टेस्टी भी होता है। सोडा और अन्य जूसेस के मुकाबले कुकुंबर वॉटर सबसे अच्छा है।

ये सबसे ज्यादा असरदार डिटॉक्स ड्रिंक्स में से एक है। हाय फाइबर और वॉटर कंटेंट की वजह से कुकुंबर वॉटर बॉडी के सभी टॉक्सिन्स बाहर कर देता है। इसे सुबह उठते ही पिएंगे तो ज्यादा असर करेगा।

गर्मी के मौसम में सन एक्सपोजर, एयर पॉल्यूशन और वेदर चेंजेस का प्रभाव सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि स्किन पर भी पड़ता है। लेकिन कुकुंबर वॉटर पीकर हम अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। इसमें विटामिन बी5 अच्छी मात्रा में होता है और यही एक अच्छी ग्लोइंग स्किन की जरूरत भी होती है। डीहाइड्रेशन से भी स्किन ड्राय होती है और कुकुंबर वॉटर पीने से हमें डीहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती।

चमत्कारी बदलाव लायें प्याज की चाय,जानिए बनाने की विधि