मूली ही नहीं, उसके पत्ते भी सेहत के लिए है लाभकारी

मूली का सेवन तो घरों में कई रूपों में किया जाता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग इसके पत्तों को बेकार समझकर बाहर फेंक देते हैं। वास्तव में मूली के साथ-साथ उसके पत्ते भी उतने ही गुणकारी होते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको विटामिन ए, विटामिन बी, सी के, क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम कैल्शियम, फोलिक, एसिड आदि पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। साथ ही आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

मूली के पत्ते व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं, इसलिए मूली की सब्जी, परांठा या सलाद बनाते समय उसके पत्तों को भी शामिल कीजिए।

अगर आपको बवासीर की समस्या है तो मूली के साथ इसके पत्तों का सेवन अवश्य करें। मूली के पत्तों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बवासीर को दूर करने में सहयोग करते हैं। कुछ दिनों तक इसके सेवन से यह रोग जड़ से खत्म हो जाएगा।

मूली के पत्तों में सोडियम पाया जाता है जो शरीर में नमक की कमी को पूरा करने में मदद करता है। अगर कोई व्यक्ति लो ब्लडप्रेशर का मरीज है तो उसके लिए मूली के पत्ते किसी रामबाण से कम नहीं है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंथेकाइनिन दिल के लिए फायदेमंद होता है।

मूली के पत्ते पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छे माने गए हैं। इसमें फाइबर भरपूर होता है इसलिए यह कब्ज से राहत देता है।

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से