मीठा ही नहीं, बल्कि ये चीजें भी बनती हैं मधुमेह का कारण

भारत में मधुमेह एक चिंताग्रस्त बीमारी बनता जा रहा है। अमूमन लोग मानते हैं कि मधुमेह का मुख्य कारण मीठा खाना होता है। लेकिन हर बार सिर्फ मीठा ही डायबिटीज का कारण नहीं बनता, बल्कि ऐसी भी बहुत सी चीजें होती हैं जिसके कारण व्यक्ति मधुमेहग्रस्त हो जाता है। तो चलिए जानते हैं उन कारणों के बारे में-

डायबिटीज का एक मुख्य कारण आपका बढ़ता वजन भी हो सकता है। जब आप जरूरत से ज्यादा जंक फूड का सेवन करते हैं तो इससे न सिर्फ आपका वजन बढ़ता है, बल्कि आप डायबिटीज के मरीज बन सकते हैं।

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन आपकील नींद भी आपको मधुमेह ग्रस्त बना सकती है। अगर आप सही तरह से नींद नहीं लेते तो इससे आपके मधुमेह ग्रस्त होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर आप लगातार अपनी नींद पूरी नहीं कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसे लोगों को शुगर की बीमारी जल्दी अपना शिकार बनाती है।

आज के समय हर व्यक्ति तनाव से घिरा रहता है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा तनाव में रहते हैं तो इससे आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए जितना संभव हो, आप खुद को शांत रखने का प्रयास करें।

अगर आपकी सिटिंग जाॅब है तो आप व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा अवश्य बनाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते तो इससे आपको डायबिटीज होने के खतरा 80 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

नींद भगाती नहीं, लाती है ये चमत्कारी चाय