इमली ही नहीं, उसकी पत्तियों से भी मिलते हैं बहुत फायदें

बहुत से लोगों को खट्टी-मीठी इमली का सेवन करना बेहद अच्छा लगता है। कुछ लोग इसे यूं ही खाते हैं तो कभी इसे चटनी के रूप में या किसी व्यजंन में डालकर खाया जाता है। वैसे शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन जिस प्रकार इमली हमारी सेहत के लिए लाभदायक होती है, ठीक उसी प्रकार उसकी पत्तियां भी आपको कई प्रकार के लाभ प्रदान करती हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

  • इमली की पत्तियों के अर्क से स्तनपान कराने वाली माताओं में स्तन के दूध की गुणवत्ता में सुधार होता है।
  • जब इमली की पत्तियों का रस घावों पर लगाया जाता है, तो वे घाव को तेजी से ठीक करते हैं। इसके पत्तों का रस किसी भी अन्य संक्रमण और परजीवी विकास को रोकता है। इसके अलावा यह नई कोशिकाओं का निर्माण भी तेजी से करता है।
  • मासिक धर्म में पेट दर्द के उपाय के लिए आप इमली की पत्तियों और छाल के अर्क का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसके पत्ते एनाल्जेसिक होते हैं।
  • इमली की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और इंसुलिन संवेदनशीलता भी बढ़ जाती है। इससे शुगर की बीमारी में राहत मिलती है। यह पीलिया को ठीक करने में भी मदद करती है।
  • इमली की पत्तियों में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं और जोड़ों के दर्द और अन्य सूजन के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...