किचन की सुंदरता ही नहीं, आपको सेहतमंद भी बनाते हैं ये हर्ब्स

किचन की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन होता है प्राकृतिक तरीका। तभी तो लोग आजकल किचन गार्डन को काफी तवज्जो देने लगे हैं लेकिन अगर आप अपनी किचन गार्डन को स्मार्टली तैयार करें तो इससे यह देखने में तो अच्छा लगेगा ही, साथ ही आप एक हेल्दी लाइफ भी जी पाएंगे। जी हां, आज हम आपको ऐसे कुछ हब्र्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें किचन में लगाकर आप अपनी सेहत और किचन की सुंदरता दोनों का ख्याल रख सकते हैं। ासाथ ही अपने भोजन के जायके को भी कई गुना बढ़ा सकते हैं-

तुलसी का प्रयोग सुबह की चाय से लेकर सलाद आदि में किया जा सकता है। इसके औषधीय गुण सर्दी-जुकाम व खांसी से लेकर अन्य कई बीमारियों में लाभदायक माने गए हैं।

धनिए के बिना किसी भी डिश की गार्निशिंग पूरी ही नहीं होती। सलाद, करी, सूप व सैंडविच जैसे कई व्यंजनों को सजाने के लिए धनिए का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसे हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना गया है।

गैस संबंधी परेशानियों से निजात पाने के लिए ऑरीगेनो का सेवन लाभदायक होता है। इसका छिड़काव सलाद, सूप, गार्लिक स्टिक व ब्रेड पर करने से उनका स्वाद भी कई गुना बढ़ जाता है।

थाइम का इस्तेमाल खाने में शामिल फैट के कंटेंट को कम कर देता है साथ ही पाचन के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए इस हर्ब को अपने किचन गार्डन में जगह अवश्य दें।