अब बिना किसी दस्तावेज के भी इस प्रक्रिया से बनवा सकते है आधार कार्ड

आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया अब और भी आसान हो गई है। पहले आधार बनवाने के लिए काफी दतावेज़ों की जरुरत होती थी लेकिन अब बिना दस्तावेज भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। इसके लिए यूआईडीएआई ने दस्तावेजों की बाध्यता को खत्म कर दिया है। पहले आधार कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र और एड्रेस फ्रूफ जैसे डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता हुआ करती थी। लेकिन अब बिना दस्तावेज यह संभव है, इसके लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा।

बिना किसी दस्तावेज के आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर से मिलना होगा। इंट्रोड्यूसर वह व्यक्ति होता है जिसे रजिस्ट्रार के द्वारा वहां के ऐसे निवासियों को सत्यापित करने के लिए अधिकृत किया जाता है, जिनके पास PoI या PoA नहीं है। लेकिन इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य होता है।

साथ ही किसी आवेदक के साथ उसका पंजीकरण सेंटर पर मौजूद रहना भी आवश्यक है। बिना किसी दस्तावेज आधार कार्ड बनवाने के लिए इंट्रोड्यूसर आवेदक की पहचान और अड्रेस कंफर्म करेगा। साथ ही एनरोलमेंट फॉर्म पर भी हस्ताक्षर करेगा और सर्टिफिकेट जारी करेगा। इस सर्टिफिकेट की वैलिडिटी तीन महीने होती है। इसके अलावा यदि आपका नाम परिवार के राशन कार्ड में है तो भी आप बिना पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के आधार बनवा सकते है।

यह भी पढ़े: सुरक्षित होगा यात्रा का माहौल तभी खेला जाएगा घरेलू क्रिकेट- सौरव गांगुली
यह भी पढ़े: दुनिया की अर्थव्यवस्था को फिर से जीवित करने में भारत की होगी मुख्य भूमिका- PM मोदी