अब गुलाब से होगी कई सारी गंभीर बीमारी दूर

हमारे समाज में गुलाब के फूल को शुरू से ही प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यह एक ऐसा फूल है जो खुशबू महक के साथ हमें सुंदरता भी प्रदान करता है। लेकिन ये बात कम ही लोगों को पता है कि गुलाब से मोटापा भी बहुत आसानी से दूर हो सकता है।

गुलाब को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कुछ ऐसे स्वास्थय संबंधी लाभ भी छुपे हैं जो किसी चमत्कार से कतई कम नहीं। यह आपकी कई समस्याओं को पूरी तरह दूर करता है।

मोटापा घटाए

मोटापा घटाने में गुलाब बड़ा फायदेमंद है। इसके लिए आपको बस गुलाब की तीन-चार पंखुड़ियों को एक गिलास पानी में उबालना होगा, जब तक कि पानी गुलाबी रंग का ना हो जाए। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और कुछ ही महीनों में फर्क देखें।

एनर्जी बढ़ाएं

गुलाब की पंखुड़ियों को रोज खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से शरीर में नई उर्जा और शक्ति का भी संचार होता हैं।

कब्ज और बवासीर

गुलाब में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो पाचन क्रिया को बहुत दुरूस्त रखते हैं। इसके लिए मुट्ठी भर गुलाब को लगभग 30 से 40 एम.एल पानी के साथ पीसकर इसका गाढ़ा पेस्ट अवश्य बना लें। अब इस पेस्ट को तीन से चार दिन खाली पेट खाएं। बवासीर से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा।

मुंह के छाले

अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो गुलाब की पंखड़ियों को पानी मे उबाल लें फिर इसी पानी से गरारे करें। ऐसा करने से छाले विल्कुल ठीक हो जाएंगे।

 माइग्रेन का दर्द

अगर आप माइग्रेन के दर्द से अत्यधिक परेशान है तो दस ग्राम गुलाब की पंखड़ियों में एक चम्मच मिसरी और दो दाने इलायची इन तीनों को पीस कर रोज सुबह खाली पेट अवश्य खाएं।

यह भी पढ़ें-

ओट्स में फाइबर और कोम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स के काफी गुण होते हैं, जो होते हैं सेहत के लिये लाभकारी