अब सड़क किनारे ट्रैफिक पुलिस नहीं काटेगी चालान, आज से बदल चुके हैं नियम

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 में कुछ बदलाव किये है। जो देशभर में 1 अक्तूबर 2020 से लागू हो जाएंगे। नए नियमों के तहत अब ट्रैफिक पुलिस बीच सड़क पर लोगों को रोक कर गाड़ियों के कागज़ चेक नहीं करेगी। केंद्र सरकार का मानना हैं कि देश में आईटी सर्विसेज और इलेक्ट्रॉनिक मॉनिटरिंग की मदद से यातायात के नियमों को बेहतर बनाया जा सकता हैं। ऐसा करने से लोगों के समय की बचत भी होगी।

नए नियमों के मुताबिक जिन वाहन मालिकों के डॉक्युमेंट्स पूरे नहीं होंगे उन्हें ई-चालान मिल जाएगा। गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिये दस्तावेजों का ई-वैरिफिकेशन किया जाएगा। सीधी भाषा में कहें तो अब रोड पर वाहन चालकों से ट्रैफिक पुलिस द्वारा फिजिकल डॉक्युमेंट्स की मांग नहीं की जाएगी।

मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि अब वाहन चालकों की सारी जानकारी पोर्टल में रिकॉर्ड हो जाएगी। जिसे समय-समय पर अपडेट भी किया जाएगा। पोर्टल पर फिजिकल और इलेक्ट्रॉनिक दोनों ही माध्यम से सर्टिफिकेट मिलना और उपलब्ध कराया जा सकता है। सड़क किनारे चेकिंग से बचने के लिए अब वाहन चालकों को डाक्यूमेंट्स डिजिटली रखने होंगे। जिसमें लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, फिटनेस सर्टिफिकेट, परमिट्स आदि शामिल होंगे।

यह भी पढ़े: पैदल हाथरस जा रहे राहुल गांधी-प्रियंका गांधी गिरफ्तार, पुलिस ने लाठी मार गिराया
यह भी पढ़े: पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, भारत के तीन जवान शहीद और पांच घायल