अब दुश्मन की खैर नहीं, पाक बॉर्डर से सटी सीमा पर तैनात हुआ लड़ाकू विमान तेजस

भारतीय वायु सेना (IAF) ने पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस को तैनात कर दिया है। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एलसीए तेजस को भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान बॉर्डर के नजदीक पश्चिमी सीमा पर तैनात किया गया है। पहला एलसीए तेजस स्क्वाड्रन, 45 स्क्वाड्रन (फ्लाइंग डैगर्स) को एक ऑपरेशनल भूमिका में तैनात किया गया है, जो दक्षिणी वायु कमान के तहत सुलूर से बाहर स्थित होगा।

गौरतलब है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में स्वदेशी तेजस विमान का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि एलसीए मार्क1ए संस्करण को खरीदने का सौदा जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है। बता दे पहला स्क्वाड्रन शुरुआती ऑपरेशनल क्लीयरेंस संस्करण का है, वहीं दूसरा 18 स्क्वाड्रन ‘फ्लाइंग बुलेट्स’ अंतिम ऑपरेशनल क्लीयरेंस संस्करण का है। इनका सञ्चालन सुलूर एयरबेस पर 27 मई को एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने किया था।

उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत तक भारतीय वायु सेना और रक्षा मंत्रालय द्वारा 83 Mark1A विमानों के लिए सौदे को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। बता दे पड़ोसी देशों की सीमाओं पर चीनी आक्रमण की संभावनाओं को देखते हुए वायु सेना ने लड़ाकू विमान चीन और पाक दोनों सीमाओं पर तैनात किये है।

यह भी पढ़े: अशोक लवासा ने चुनाव आयुक्त के पद से दिया इस्तीफा, ADB में बनेंगे उपाध्यक्ष
यह भी पढ़े; पोस्टरों से सजा अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस का भारत स्तिथ पैतृक गांव