अब आप घर बैठे ही आसानी से कर सकते है HIV टेस्ट, जानिए कैसे!

अपनी HIV स्थिति जानने से आपको और आपके साथी को स्वस्थ रहने के लिए कदम उठाने में बहुत मदद मिलती है। कई लोग शर्म के कारण अपना HIV टेस्ट नहीं करा पाते है।

वे लोग डॉक्टर को जाकर इस बारे में बात करने से पूरी तरह झिझकते है। लेकिन अब आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं है, केवल घर बैठे ही आप HIV टेस्ट कर सकते हो। साथ ही ये बिलकुल आसान भी है।

यह मशीन भी प्रेगनैंसी टेस्ट किट की तरह दिखती है। इस मशीन का नाम ओराक्वीक टेस्ट है। प्रेगनैंसी टेस्ट किट की तरह इसका परिणाम भी टटका ही प्राप्त हो जाता है। ये मशीन ऊपर और नीचे के मसूड़ों की मालिश करने के तकरीबन 20 मिनट बाद रिजल्ट बता देती है। टेस्ट स्टिक में अगर C लिखा हुआ आए, तो HIV टेस्ट नेगेटिव है। लेकिन यदि T लिखा आए, तो मतलब है कि खुद का टेस्ट करने वाला HIV पॉजिटिव है।

HIV टेस्ट के इस किट को अमेरिकी फूड एंड ड्रग प्रशासन ने भी स्वीकार किया है। इस किट का मूल्य तकरीबन 60 डॉलर मतलब कि लगभग 3,800 रुपये है।

कई लोगों को इस किट के नतीजों पर शक होता है। लेकिन इस किट को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि नतीजे गभग 90 प्रतिशत सही आते हैं।

किट की सफलता को देखने के बाद भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे HIV पॉजिटिव आने पर भी हो सके तो अपने खून का टेस्ट एक बार जरूर कराएं।

बुखार करता है परेशान, अपनाएं ये आसान उपाय