अब आप चावल खाकर भी घटा सकते हैं अपना weight

अक्सर लोग जब वजन घटा रहे होते हैं तो चावल खाना पूरी तरह छोड़ देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप चावल खाकर भी आसानी से घटा सकते हैं वजन।

जी हां, आपने ल सही पढ़ा। हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक, आप चावल खाकर भी कर सकते हैं वजन कम।

रिसर्च के मुताबिक, सफेद चावल के बजाय यदि आप ब्राउन राइस खाएंगे तो वजन घटाने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, ब्राउन राइस डायट में शामिल करने के बाद आपको बस 30 मिनट तेज चलना होगा। स्टडी में पाया गया कि रोजाना डायट में फाइबर बढ़ाने से आप 100 कैलोरी तक कम कर सकते हैं।

मैसाचुसेट्स में टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने रिसर्च करने के दौरान दो ग्रुप्स बनाएं। इन दोनों ग्रुप्स के लोगों को बराबर एनर्जी वाली डायट दी गई। लेकिन इन दोनों ग्रुप्स के लोगों में फर्क इतना था कि इनका ग्रेन का सोर्स अलग था। एक ग्रुप को होलग्रेन जैसे ब्राउन राइस और होल व्हीट दिया गया। जबकि दूसरे ग्रुप को सफेद चावल और रिफाइंड व्हाइट फ्लोर दिया गया। इसके साथ ही इन दो ग्रुप्स में एक ग्रुप को हाई फाइबर डायट दी गई और दूसरे ग्रुप को लोग फाइबर डायट।

रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि जो लोग होल ग्रेन खा रहे थे उनका मेटाबॉलिज्म फास्‍ट हो गया था और कैलोरी बहुत बर्न की थी इन्होंने। साथ ही देखा गया कि डायजेस्टिव सिस्टम ने भी कम ही कैलेारी एब्जॉर्व की थी।रिसर्च में वेट, मेटाबॉलिक रेट, ब्लड ग्लूकोज, कैलोरी, हंगर को नोट किया गया। रिसर्च में देखा गया कि हंगर और डायट सेटिफेक्शजन में दोनों ग्रुप्स में कोई डिफरेंस नहीं था।

रिसर्च में ये भी पाया गया कि होल ग्रेन के साथ हाई फाइबर डायट 85 ग्राम महिलाओं के लिए और 113 ग्राम पुरुषों के लिए लेने से 100 कैलोरी तक कम हो सकती है और सप्ताह में 700 कैलोरी तक कम हो सकती है।इससे मेटाबॉलिक रेट बहुत बढ़ जाता है और डायजेस्टिव सिस्टम कम से कम कैलोरी एब्जॉर्व करता है।डॉ। फिल कार्ल जो इस स्टडी को लीड कर रहे थे, का कहना है कि डायटरी फाइबर और होल ग्रेन क्रोनिक डिजीज रिस्क में फायदेमंद है।इस स्‍टडी से ये बात साबित होती है कि वजन घटाने, वेट कंट्रोल करने और वेट मैनेजमेंट के लिए होल ग्रेंस और फाइबर बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?

Loading...