जायफल चेहरे की हर समस्या दूर करेगा, आज ही आजमाएं

nutmeg isolated on white background

चेहरे की खुबसूरती को बरकरार रखने के लिए हम मंहगे से मंहगे पालर का रुख करते हैं और हजारों खर्च देते हैं। लेकिन आपको पता चले कि एक आसान से घरेलू नुस्खे से आप दमकती त्वचा पा सकती हैं तो क्या आप हजारों खर्च करेंगी। नहीं न… चलो आपको बताते हैं एक ऐसा घरेलू नुस्खा जिससे आप घर पर ही पालर जैसा ट्रीटमेंट पा सकती हैं। अखरोट की तरह दिखने वाला जायफल एक स्‍पाइसी मसाला है, जिसके प्रयोग से खाने का स्‍वाद और ज्‍यादा बढ़ जाता है। जायफल को स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से भी गुणकारी माना जाता है। ये स्किन से जुड़ी समस्‍याओं में अहम भूमिका निभाता है।

जायफल के चमत्कारी राज

दाग धब्बों को सही करने में

अक्सर लोगों के शरीर पर चोट आदि लग जाती है। शरीर में किसी जगह पर चोट लगने से काले रंग का निशान हो जाता है। इस निशान को सही करने के लिए जायफल को इस्तेमाल किया जा सकता है। जायफल के साथ सरसों के तेल को मिलाकर चोट वाली जगह पर मालिश करने से यह निशान हल्का होने लगता है। इस तेल की मालिश करने से खून का संचार भी ठीक हो जाता है। शरीर में स्फूर्ति आ जाती है।

चमकते दांत

महंगे से महंगे टूथपेस्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी आपको दांतों में वो मनचाही सफेदी अभी तक नहीं मिली? तो अब मदद लीजिए जायफल की। आधा चम्मच जायफल पाउडर को एक चम्मच बेकिंग पाउडर में मिलाएं। और गीले ब्रश से इसे हल्के हाथों से दांतों पर रगड़ें।

ब्लैकहेड्स

आजकल ज्यादा काम करने से महिलाओं की आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या होने लगती है। इन काले घेरों की समस्या में भी जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना आपको जायफल का पेस्ट आंखों के नीचे लगाना होगा। थोड़े ही दिनों में आपको फर्क पता चलने लग जाएगा।

ग्लोइंग स्किन

जायफल खूबसूरत, मुलायम और दमकती स्किन पाने में भी काफी सहायक है। एक-एक चम्मच जायफल पाउडर और दालचीनी पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अच्छी तरह चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे गुनगुने पानी से धो लें।

झांइयों से मिलेगी निजात

हम इस बात को अच्छे से समझ सकते हैं कि चेहरे की झाइयां कितनी ज्यादा बुरी लगती हैं। ऐसे में आप इनसे निजात पाने के लिए जायफल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको पानी और जायफल को लेना है। फिर इसको किसी पत्थर पर घिसना है। फिर आपको इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाना है और सूख जाने के बाद पानी से इसे धो लेना है। जान लें कि ऐसा करने से आपको झाइयों से तो निजात मिलेगी ही, साथ ही चेहरे पर भी अलग ही ग्लो नजर आएगा।

झुर्रियों को कहें बाय-बाय

आप एक महीने जायफल का इस्तेमाल करके झुर्रियों की समस्या से भी निजात पा सकती हैं। इसको भी आपको पीस कर पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाना है। जिसके बाद आपको कुछ ही दिनों में असर साफ दिखने लगेगा।

पिंपल्स

जायफल की ऑयल बैलेंसिंग और कूलिंग प्रॉपर्टीज़ पिंपल्स से लड़ने और इन्हें जड़ से खत्म करने में बहुत फायदेमंद हैं। 1 छोटे चम्मच जायफल पाउडर को एक बड़े चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच शहद, नींबू के रस और कुछ बूंदें लौंग के तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। चेहरे पर इस पेस्ट की एक पतली परत लगाएं। 15-20 मिनट तक छोड़ें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें-

कटहल के बीज नही फेंकिए, इसमें छिपा है खूबसूरती का राज