पोषक तत्वों से भरपूर गाजर, इसका हलवा बनाकर खाएंगे तो सेहत को मिलेंगे फायदे!

इंटरनेट डेस्क: गाजर कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, अगर इसका हलवा बनाकर खाएंगे तो सेहत को फायदे मिलेंगे. सर्दी के मौसम में गाजर का हलवा बेहद फायदेमंद होता है. आइये जानते है गाजर का हलवा खाने से स्वास्थ्य को क्या क्या लाभ मिलेंगे. इसके हलवे के लिए सबसे अधिक जरूरत गाजर की होती है.

गाजर विटामिन-ए, सी और के से भरी होती है. साथ ही इनमें फाइबर भी होता है, जो पाचन के लिए लाभदायक, मेटाबॉलिज़्म को मज़बूती और आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बेहतर बनाते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखते हैं और दिल की सेहत का भी ख्याल रखते हैं.

गाजर के हलवे को पहले दूध में पकाया जाता है. दूध कैल्शियम से भरा होता है, जो शरीर की मूवमेंट को आसान बनाता है. गाजर के हलवे में दूध को शामिल करने से इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी जुड़ जाता है. दूध विटामिन-डी का भी उच्च स्त्रोत है. इसके अलावा दूध में प्रोटीन और ओमेगा-3 भी होता है, जो दिल की बीमारी और डायबिटीज़ से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद होता है.

गाजर के हलवे को घी में बनाया जाता है, जिसका सेवन सर्दियों में ज़रूर करना चाहिए. घी, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स का उच्च स्त्रोत है, जो कैंसर, अर्थराइटिस और यहां तक कि कैटारेक्ट के ख़तरे को कम करता है. इसलिए गाजर का हलवा सेहत के लिए गुणकारी होता है.

गाजर के हलवे में खूब सारी ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं. ड्राईफ्रूट्स आपको ठंड में गरमाहट पहुंचाने का काम करते हैं, इम्यूनिटी को मजबूती देते हैं, जिससे आप फ्लू जैसे रोगों से बचे रहते हैं. गाजर के हलवे में बादाम, अखरोट, किशमिश और पिस्ता, शरीर को ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन्स और आवश्यक पोषक तत्व देते हैं. इसलिए सर्दियों में गाजर का हलवा खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: जीरा पानी पीने से स्वास्थ्य को मिलेंगे कई फायदे, ये वजन घटाने में हो सकता है मददगार! जानिए कैसे