स्किन की समस्याओं को दूर कर देते हैं जौ के आटे में मौजूद पोषक तत्व

अपनी स्किन का हर कोई बहुत ज्यादा ध्यान रखता है। चेहरे के गोरेपन से लेकर झुर्रियों को दूर करने तक सभी लोग अपने चेहरे को बहुत महत्व देते हैं। बाजार में मौजूद सौंदर्य उत्पाद झुर्रियां, ब्लैक हेड्स, डार्क सर्कल्स से निजात तो दिलाते है परन्तु कई बार हर किसी की स्किन पर सूट नहीं करते हैं।

ऐसे में घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप सौंदर्य उत्पादों के दुष्परिणाम से बच सकते हैं। जौ के आटे से बना फेस पैक लगाकर आप चेहरे की समस्याओं से निजात पा सकते हैं। जौ के आटे में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को खत्म कर देते हैं।

जौ के आटे में मिलाएं दूध

इस मिश्रण को बनाने के लिए जौ के आटे में दूध, हल्दी को मिक्स कर लें। उसके बाद इस मिश्रण में कुछ मात्रा सरसों के तेल की डाल लें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को चेहरे पर तब तक रहने दें जब तक यह सूख न जाए। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को हल्का सा रगड़ें और धो लें। आपकी स्किन चमक उठेगी।

जौ के आटे व गुलाबजल का मिश्रण

गुलाबजल को जौ के आटे में मिला लें। अब इस मिश्रण में कुछ मात्रा ग्लिसरीन और तेल की भी मिक्स कर लें। इस मास्क को चेहरे पर लगाने से चेहरे के सारे दाग, धब्बों से निजात मिलता है और स्किन चमक उठती है। इस मास्क को अपने चेहरे पर करीब 15 मिनट के लिए लगा कर रखें और सूखने पर चेहरे को वॉश कर लें।

जौ और मलाई का मास्क लगाएं

गोरी रंगत पाने के लिए जौ के आटे में मलाई मिला लें। आप चाहे तो इस मिश्रण में कुछ मात्रा पानी की भी मिला लें। मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मलाई स्किन को चमका देती हैं। इस मिश्रण को स्किन पर लगाने से चेहरे के सांवलेपन से भी निजात मिलता है।