तेजी से वजन कम करने में सहायक है ओट्स, बस जान लीजिए खाने का तरीका

आज के समय में लोग वजन कम करने के लिए न जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता और इसके पीछे कारण है उनका सही तरह से खाना न खाना। इतना ही नहीं, कई खाद्य पदार्थ तो ऐसे होते हैं, जो वजन कम करने में सहायक होते हैं, लेकिन सही तरह से उसे न खाने के कारण उनका वास्तविक असर नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको ओट्स खाने के एक ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में बेहद मददगार है-

वजन कम करने के लिए आप ओट्स को रातभर दूध या दही में भिगोकर खाएं। इससे आपको जल्द ही खुद में बदलाव नजर आने लगेगा। आपको शायद पता न हो लेकिन इसे गैस पर पका कर खाने के बजाए अगर रातभर भिगोने के बाद खाया जाए तो यह न्यूट्रिएंट्स से भर जाता है और जल्‍दी वजन कम करता है।

रातभर भिगोए हुए ओट्स सुबह नाश्‍ते के लिए एकदम परफेक्ट नाश्ता है। वह न सिर्फ आसानी से पचाए जा सकते हैं बल्‍कि ज्यादा पौष्‍टिक भी हो जाते हैं। लंबे समय तक भीगने के कारण ओट्स दही या दूध का सारा पोषण समा जाता है।

भीगे ओट्स खाने से पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व तो प्राप्त होते हैं ही, साथ ही इससे आंतों की गंदगी साफ हो जाती है। इसको खाने से चर्बी जल्‍दी घटती है। साथ ही इसमें स्‍टार्च का लेवल कम हो जाता है जिससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बराबर बनी रहती है।

Loading...