रामायण-महाभारत सुनकर बीता ओबामा का बचपन, किताब में किया खुलासा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा इन दिनों अपनी किताब ‘ए प्रोमिज्ड लैंड’ को लेकर चर्चा में हैं। इस किताब के माध्यम से ओबामा ने बताया है कि वह बचपन में महाभारत और रामायण सुना करते थे। ओबामा ने कहा कि उनका बचपन इंडोनेशिया में गुजरा और वहां उनकी रूचि हिंदू महाकाव्यों रामायण एवं महाभारत में रही, इसलिए उनके मन में भारत के लिए हमेशा विशेष स्थान रहा है। बता दे ओबामा ने किताब में भारत के प्रति आकर्षण के बारे में लिखा है।

किताब में ओबामा ने लिखा कि भारत का आकार हमेशा उन्हें आकर्षित करता हैं। वहां दुनिया की जनसंख्या का छठा हिस्सा रहता है, जहां करीब दो हजार विभिन्न जातीय समुदाय रहते हैं और जहां सात सौ से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं। ओबामा ने लिखा भारत का मेरी कल्पना में हमेशा विशेष स्थान रहा हैं।

ओबामा ने बताया कि उन्होंने 2010 में राष्ट्रपति के रूप में भारत की यात्रा की थी और वह इससे पहले कभी भारत नहीं गए थे। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने लिखा कॉलेज के मेरे पाकिस्तानी एवं भारतीय मित्रों की वजह से संभवतया उनका लगाव हिंदू महाकाव्यों रामायण और महाभारत की तरफ रहा। उन मित्रों ने ही उन्हें दाल और कीमा बनाना सिखाया और उन्हें बॉलीवुड फ़िल्में दिखाई। बता दे ओबामा की किताब का दूसरा भाग भी जल्द आएगा,जिसमें कई खुलासे होंगे।

यह भी पढ़े: उप्र: पटाखे से झुलसी सांसद रीता बहुगुणा जोशी की आठ साल की पोती का निधन
यह भी पढ़े: भारत में धीमी हुई कोरोना की रफ्तार, बीते 24 घंटों में 29,164 नए केस और 449 मौतें