सिर्फ खाने से ही नहीं होते मोटे, इन कारणों से भी बढ़ता है मोटापा

"A pretty young woman holds out a tape measure, grimacing at the numbers in disgust. Looks like her diet hasn't worked!"

आमतौर पर लोग मानते हैं कि गलत खान-पान मोटापे को बुलावा देता है। यह सही है, लेकिन सिर्फ खान-पान ही आपके शरीर को प्रभावित नहीं करता। ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिसके कारण आपका मोटापा बढ़ने लगता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बताते हैं, जिसके कारण आपके शरीर की चर्बी बढ़ने लगती है-

सबसे पहले तो आप यह समझ लें कि सिर्फ ज्यादा खाना या गलत खाना ही मोटापे का कारण नहीं है। कई बार लोग नाश्ता स्किप कर देते हैं और सोचते हैं कि इससे उनकी डाइटिंग होगी, जबकि वास्तव में नाश्ता ना करने से वजन बढ़ता है।

अगर आपके डेली रूटीन में वॉक के लिए बिल्कुल भी जगह नहीं है तो आप खुद ही अपने वजन को बढ़ा रहे हैं। इसलिए रोजमर्रा के कामों से थोड़ा वक्त निकालकर थोड़ी देर वॉक ज़रूर करें।

शायद आपको पता न हो लेकिन नींद भी आपके वजन को प्रभावित करती है। दरअसल, नींद पूरी ना होने से कॉर्टिसोल नाम का हॉर्मोन बढ़ता है और ये मोटापे का कारण बनता है।

शरीर के मेटाबाॅलिज्म को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप कुछ समय खुली हवा और धूप में अवश्य बिताएं। अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं तो आपका मोटा होना तय है।

इसके अतिरिक्त आप जब भी भोजन करें तो हमेशा अपनी भूख से थोड़ा सा कम ही खाएं। इससे आप हेल्दी रहेंगे और आपका वजन भी संतुलित रहेगा।

फायदा ही नहीं, शरीर को हानि भी पहुंचा सकता है हल्दी वाला दूध