Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / आॅफिस में कर्मचारियों का लगेगा काम में मन, अगर करेंगें यह उपाय

आॅफिस में कर्मचारियों का लगेगा काम में मन, अगर करेंगें यह उपाय

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके आॅफिस में लोग मन लगाकर काम करें, जिससे उनकी कंपनी की प्राॅडक्टिविटी बढ़े। लेकिन ऐसा सिर्फ आपके चाहने या कर्मचारियों की काबिलियत पर ही निर्भर नहीं करता, बल्कि आॅफिस का माहौल भी कर्मचारियों की कार्यक्षमता को काफी हद तक प्रभावित करता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताते हैं, जिसकी मदद से आॅफिस के कर्मचारी मन लगाकर काम करेंगे और आपको बेहतर रिजल्ट प्राप्त होंगे-

आॅफिस की लाइटिंग माहौल को काफी हद तक प्रभावित करती है। आप लाइट की ऐसी सेटिंग करें कि डेस्क के पास लाइट 300-400 लक्स की होनी चाहिए और अगर एलईडी लाइट लगी हो तो और भी बेहतर होता है। लाइटिंग ऐसी होनी चाहिए कि कर्मचारियों की आंखों में जलन न हो। जिससे वह बिना आंखों पर जोर डाले वह ज्यादा काम कर पाते हैं।

वहीं आॅफिस में कलर स्कीम पर भी पूरा फोकस करें। रंग आपके मूड, ऑफिस के माहौल, मौसम के असर, प्रोडक्टिविटी पर व्यापक प्रभाव डालते हैं। आॅफिस के लिए रंगों का चयन करते समय हल्के रंग जैसे नीला, सफेद, हल्का हरा, हल्का पीला आदि को प्राथमिकता दें।

चूंकि आॅफिस एक ऐसी जगह होती है, जहां पर लोगों को लंबे समय तक बैठकर काम करना होता है। इसलिए आॅफिस का फर्नीचर आरामदायक होना चाहिए। कोशिश करें कि आप एगोर्नोमिक फर्नीचर को ही चुनें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *