सेहतमंद रहने का आसान तरीका है तेल मालिश

हर घर में कई तरह के तेलों का प्रयोग किया जाता है। वैसे तो इसका व्यापक प्रयोग किचन में किया जाता है, लेकिन तेल महज भोजन पकाने के ही काम नहीं आते, बल्कि अगर आप इसकी मदद से शरीर की मालिश करते हैं तो आपको अन्य भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

कुछ लोगांे की स्किन रूखी होती है, ऐसे लोगों के लिए तेल मालिश काफी अच्छी मानी जाती है क्योंकि इससे त्वचा में आई खुश्की तो दूर होती है ही, साथ ही त्वचा को पर्याप्त पोषण भी मिलता है।

जो लोग नियमित रूप से तेल मालिश करते हैं, उनकी त्वचा में गजब की चमक आती है। ऐसे लोगों को अलग से क्रीम आदि का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती।

तेल मालिश के दौरान जब आप अपनी त्वचा पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हैं, तो इससे पूरे शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर तरीके से काम करता है, साथ ही इससे शरीर की नस-नाड़ियों को ताकत मिलती है और मांसपेशियों की कमजोरी दूर होती है।

कई बार काम करने के बाद व्यक्ति काफी थक जाता है, ऐसे में अगर मालिश की जाए तो व्यक्ति की थकान दूर होती है और उसे काफी रिलैक्स महसूस होता है। इतना ही नहीं, औषधीय तेलों का इस्तेमाल किया जाए, तो हड्डियां मजबूत होती हैं और प्व्यक्ति हमेशा ही खुद को उर्जावान महसूस करता है।

जानिए, अनुलोम विलोम प्राणायाम के लाभ तथा करने का सही तरीका