बालों को पोषित बनाने के लिए जरूरी नहीं है आंयलिंग करना

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि बालों की बेहतरी के लिए आंयलिंग करना जरूरी होता है। लेकिन आंयलिंग के कारण बालों में चिपचिपापन हो जाता है। खासतौर से, गर्मी के मौसम में जब पहले ही बाल चिपचिपे रहते हैं तो ऐसे में आंयलिंग करने का मन नहीं करता। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिना आंयलिंग के भी बालों को पोषित कर सकते हैं-

  • प्रोटीन से भरपूर अंडा बालों को पोषित करने का काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अंडे की सफेदी में थोड़ा सा दूध मिलाएं तथा इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक घोलें। इसके बाद आप इस मिश्रण को अपने बालों पर 1 घंटे तक लगाएं तथा बाद में सादे पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने पर आपके बाल घने, खूबसूरत तथा चमकदार हो जाते हैं।
  • वहीं अगर आपके बाल दोमुंहे तो आप अंडे की सफेदी के स्थान पर उसके पीले भाग का प्रयोग करें। इसके इस्तेमाल के लिए आप अंडे का पीला हिस्सा, एलोवेरा जेल तथा ग्लिसरीन को लेकर आपस में अच्छे से मिक्स कर लें। अब आप इस मिश्रण को एक घंटे के लिए अपने बालों पर अप्लाई करें। एक घंटे बाद अपने बालों को धो लें। इस आसान उपाय से आपके बालों की दो मुंहे की समस्या खत्म हो जाएगी।
  • अंडे के अतिरिक्त दही का इस्तेमाल करने से भी बालों को पोषण मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप प्रतिदिन बालों पर दही लगाएं तथा 40 मिनट बाद शैम्पू कर दें।
  • वैसे केला भी बालों को हेल्दी बनाने का काम करता है। इसके प्रयोग के लिए आप केले के गूदे को अच्छे से मैश कर लें तथा उसमें 2-4 बूंद नींबू का रस मिला दें। अब आप इस मिश्रण को अपने बालों में 20 मिनट के लिए लगा दें तथा उसके बाद शैम्पू कर लें।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके