सेहत के लिए भिंडी से बना ‘ओकरा वाटर’ बहुत फायदेमंद है

भिंडी की सब्जी बहुत पौष्टिक मानी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम आदि पोषक तत्व बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं। डायबिटीज के रोगी के लिए भिंडी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद सॉल्युबल फाइबर ग्लूकोज को ब्लड में घुलने की प्रक्रिया को बहुत धीमा कर देती है जिससे ब्लड में शुगर लेवल कम होता है। इसके अलावा फाइबरयुक्त भोजन खाने से पाचन क्रिया पूर्ण्तः दुरूस्त रहती है और आंतो में जमी गंदगी भी साफ हो जाती है। आप इसकी केवल सब्जी ही नहीं इससे ‘ओकरा वाटर’ तैयार करके भी इसका सेवन अवश्य कर सकते हैं। इस ड्रिंक को पीने से आप डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और मोटापा जैसी कई समस्याओं सो छुटकारा पा सकते हैं।

इस तरह बनाएं ‘ओकरा वाटर’

सामग्री
भिंडी- 4-5
पानी- 1 से 1.5 लीटर

तरीका
सबसे पहले भिंडी को धो लें और इसे फिर लंबाई में बीच से दो भागों में काट लें।

अब जार में पानी लेकर उसमें भिंडी डिबो कर रख दें और पानी को छलनी या फिर नेट वाले कपड़े से ढक दें ताकि इसमें हवा जाती रहे।

इसे 8 से 24 घंटे तक एक तरफ रख दें। फिर भिंडियों को पानी में अच्छी तरह निचोड़ कर बाहर निकाल लें ताकि इसका सारा अर्क पूर्ण्तः निकल जाए।

अब पीने के लिए ‘ओकरा वाटर’ बन कर तैयार है।

इस तरह पीएं ‘ओकरा वाटर’

‘ओकरा वाटर’ को सुबह खाली पेट पीएं। फिर इसके 30 मिनट बाद ही सुबह का नाश्ता करें। इसे सुबह पीने के लिए भिंडी को शाम से ही पानी में भिगोएं जैसे कि आपको टाइम पीरियड् बताया ही गया है। इसे खाली पेट पीने से शरीर पूर्ण्तः स्वस्थ भी रहेगा।

यह भी पढ़ें-

जानिये कैसे, ब्रेकफास्ट न करना सेहत के लिए है नुकसानदायक