इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड में बहुत पीछे छूटी ओला, इस कंपनी की हुई दमदार वापसी; बेच दिए 8786 ई-स्कूटर

देश के अंदर कई कंपनियां और स्टार्टअप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर तैयार कर रहे हैं। अलग-अलग नाम और डिजाइन वाले इन टू-व्हीलर की भीड़ में से बेस्ट ई-स्कूटर सिलेक्ट करना भी बड़ी चुनौती है। ऐसे में इस बात का पता चल जाए कि ट्रेंड किस तरह है। यानी कि लोग कौन सा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सबसे ज्यादा खरीद रहे हैं, तब शायद काम आसान हो जाए। ऐसे में हम आपको जुलाई 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बता रहे हैं।

इस लिस्ट की मदद से आप अपने लिए बेहतर ई-स्कूटर सिलेक्ट कर पाएंगे। इस लिस्ट की टॉप-10 कंपनियों में हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric), ओकिनावा (Okinawa), एम्पेयर (Ampere), टीवीएस (TVS), ओला (Ola), बजाज (Bajaj), रिवोल्ट (Revolt), एथर (Ather), बेनलिंग (Benling) और ओकाया (Okaya) शामिल हैं। इनमें सबसे ऊपर और सबसे नीचे कौन है, चलिए जानते हैं।

हीरो ने टॉप किया, ओला फेल हुई

जुलाई 2022 के टॉप-5 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बात की जाए तो इस बार इस सेगमेंट की पुरानी खिलाड़ी हीरो इलेक्ट्रिक ने वापसी की है। हीरो ने बीते महीने 8786 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे। उसे ईयरली 108.05% की ग्रोथ मिली है। जुलाई 2021 में कंपनी ने 4223 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे थे। यानी इस. महीने उसने 4563 ई-स्कूटर ज्यादा बेचे।

इसी तरह, 213.68% की ईयरली ग्रोथ के साथ ओकिनावा ने 8093 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे। एम्पेयर ने 860.73% की सालाना ग्रोथ के साथ 6312 ई-स्कूटर बेचे। टीवीएस ने 554.94% की ग्रोथ के साथ 4244 ई-स्कूटर बेचे और वो चौथे नंबर पर रही। लिस्ट में पांचवें नंबर पर ओला इलेक्ट्रिक रही। उसने जुलाई में 3852 ई-स्कूटर बेचे।

पिछले 6 महीने में ओकिनावा का दबदबा

2022 के पहले 6 महीने के आंकड़ों को देखकर ये पता चलता है कि ओकिनावा के सामने दूसरी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनियां फेल हो गईं। ओकिनावा ने इस दौरान 47,121 ई-व्हीकल बेचे और उसका मार्केट शेयर 19.58% रहा। कभी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट की नंबर वन कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक लिस्ट में दूसरे नंबर पर है।

उसने 44,084 गाड़ियां बेचीं और उसका मार्केट शेयर 18.31% रहा। इसके बाद नंबर आता है ओल इलेक्ट्रिक का। इस दौरान ओला ने 41,994 ई-स्कूटर बेचे और उसका मार्केट शेयर 17.45% रहा। टॉप-5 में दो अन्य कंपनियां एम्पेयर और एथर एनर्जी शामिल हैं। चौंकाने वाली बात ये है प्योर ईवी टॉप-5 में शामिल नहीं है। प्योर ईवी को ई-स्कूटर में आग लगने का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

ई-स्कूटर की आग ने घटाई सेल्स

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेल्स डाउन होने की एक वजह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने के मामले भी हैं। पिछले कुछ दिनों में ईवी में आग लगने के कई मामले सामने आए हैं। ओला ई-स्कूटर में इस तरह का मामला सामने नहीं आया, लेकिन इसमें दूसरी प्रॉब्लम देखी गई हैं।

सोशल मीडिया पर इसके फ्रंट सस्पेंशन जो ट्यूब और व्हील को हैंडलबार से जोड़ता है उसके टूटने के फोटा वायरल हो चुके हैं। वहीं, सॉफ्टवेयर में खराबी के चलते ये ऑटोमैटिक रिवर्स गियर में चला गया था। जिसके बाद बाद एक शख्स के सिर में 16 टांके आए थे।

यह पढ़े: बांग्लादेश में रातोंरात रिकॉर्ड 51.7% बढ़ गई पेट्रोल-डीजल की कीमत, महंगाई झेल रही जनता पर दोहरी मार