ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है जैतून का तेल, जानिए इसके अन्य लाभ

ओलिव ऑयल हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। ऑलिव ऑयल को जैतून का तेल भी कहते है। जैतून के तेल में फ्लेवसेनॉयड्स स्कलेविन व पोरीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते है जो फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं की रक्षा करते है। ओलिव ऑयल गर्मी व सर्दी दोनों में फायदेमंद होता है। जैतून के तेल के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। ओलिव ऑयल के कुछ अन्य लाभ जानें –

त्वचा में लाभदायक -नहाने के पश्चात जैतून का तेल लगाने से शरीर के काले धब्बे साफ़ हो जाते है और स्किन भी खिल खिल लगती है। ओलिव ऑयल का उपयोग काली त्वचा की परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है।

त्वचा की टैनिंग दूर करे – ओलिव ऑयल से नहाने के बाद 20 मिनट तक मालिश करें। त्वचा की टैनिंग दूर हो जाएगी। ओलिव ऑयल की 3-4 बूंदे मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं, टैनिंग दूर हो जाएगी। ओलिव ऑयल को चेहरे पर लगाएं और आप को टैनिंग से आराम मिलेगा।

बालो के लिए फायदेमंद– जैतून का तेल बालो की कंडीशनिंग के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ओलिव ऑयल के प्रयोग से बाल स्मूद व रेशमी हो जाते है। इससे रूसी की समस्या भी दूर हो जाती है।

होंठो के लिए फायदेमंद– ओलिव ऑयल होंठो के लिए भी बहुत असरदार है।  ओलिव ऑयल से बेजान व फाटे होंठ ठीक हो जाते है व होंठ कोमल व मुलायम हो जाते है।

नाखून में फायदेमंद ओलिव ऑयल में नाखूनों को 20-25 मिनट डुबोए रखें। इससे आपके नाखून लचीले हो जाएंगे। इसके प्रयोग से पैर भी कोमल व मुलायम हो जाता है।

शुगर लेवल रहता है कंट्रोल, लौकी के जूस के सेवन से