जैतून का तैल त्वचा से जुड़ी समस्या के लिए भी फायदेमंद है, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

जैतून का तेल आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। यदि आप रूखी त्वचा से परेशान है तो ऑलिव ऑइल प्रयोग से इस छुटकारा पा सकते है। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों से डैंड्रफ और चेहरे की झुर्रियों को खत्म करने में ऑलिव ऑइल बहुत लाभप्रद साबित होता है। न सिर्फ शरीर के अंगो के लिए बल्कि शरीर में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी यह लाभदायक माना जाता है। जैतून के तेल को आप सलाद में मिलाकर या अन्य रूप से खाना बनाने में प्रयोग कर सकते है।

मजबूत दिल व नियंत्रित ब्लड प्रेशर के लिए आप ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल अपने खाने में करें। इस से हार्ट अटैक आने की संभावना कम हो जाती है।

अपने होंठो पर ऑलिव ऑइल की मसाज करने से आप अपने रूखे और बेजान होंठो से छुटकारा पा सकते है और कोमल होंठ पा सकते है।

यदि आप अपने नाखूनों को 15-30 मिनट तक ऑलिव ऑइल में भिगोकर रखेंगे तो आपके नाखून कोमल व नरम हो जाएंगे। रूखे पैरों पर भी आप इसका इस्तेमाल कर कोमल पैर व एड़ी पा सकते है।

चेहरे की टेंड स्किन पर राज 15-20 मिनट तक जैतून के तेल की मालिश करें। इससे आपकी टैनिंग दूर हो जाएगी। आप इसे चंदन पाउडर में मिलाकर या चेहरे पर लगाकर भाप लेने से बह टैनिंग मुक्त त्वचा पा सकते है।

आप इसे फेस पैक में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है और अपने चेहरे की झुर्रियों से निजात पा सकते है। ऑलिव ऑइल को नींबू के रस में मिलाकर चेहरे पर 3-4 दिन तक मसाज कीजिए। आप इसे चंदन पाउडर में मिलाकर भी प्रयोग में ला सकते है।

यह भी पढ़ें-

याद रखें ये जरुरी बातें स्तनपान कराने से पहले