ओमेगा-3 से भरपूर चीजें मानसिक सेहत को दुरुस्‍त बनाने का काम करती है !

भोजन सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को ही प्रभावित नहीं करता, बल्कि यह आपकी मेंटल हेल्थ पर भी उतना ही प्रभाव डालता है। इसलिए आहार ऐसा होना चाहिए, जो शारीरिक विकास में तो सहायक हो ही, साथ ही आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव छोड़े। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में-

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां दिमाग के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इनमें मौजूद आयरन, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और ल्यूटिन आपको शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं।

वहीं प्रोटीन, मिनरल और कैल्शियम से भरपूर नट्स भी दिमाग के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। खासतौर से, बादाम में ट्राइपोफान नामक तत्व होता है, जो मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने में मदद करता है।

चुकंदर जहां एक ओर शरीर में आयरन की कमी को दूर करता, वहीं इससे आपकी मेंटल हैल्थ भी अच्छी रहती है। इसलिए इसे किसी न किसी रूप में अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

ओमेगा-3 से भरपूर चीजें मानसिक सेहत को दुरुस्‍त बनाने का काम करती है। इसका दूसरा फायदा यह है कि इससे ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना भी कई गुना कम हो जाती है। ओमेगा-3 एसिड के लिए आप मछली का सेवन भी कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें-

मोटापा दूर करने के लिए जरूर करें ये दो एक्सरसाइज