Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / एक राष्ट्र एक राशन कार्ड पूरे देश में जून तक लागू हो जाएगाः रामविलास पासवान

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड पूरे देश में जून तक लागू हो जाएगाः रामविलास पासवान

बिहार की राजधानी पटना में पत्रकारों को सबोंधित करते हुए केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि जून तक पूरे देश में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना लागू हो जाएगी। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना की 16 राज्यों में शुरुआत की जा चुकी है। और जून तक इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।

रामविलास पासवान ने कहा कि पूरे देश में 81  करोड़ राशन कार्ड धारक है। अब वह देश के किसी भी हिस्से में बैठकर कही से भी राशन प्राप्त कर सकते है। राशन कार्ड लाभार्थियों को 2 रुपए किलोग्राम गेंहू और तीन रुपए किलोग्राम चावल वितरित किया जाता है। हमारी सरकार जनवितरण प्रणाली के तहत लोगों को 610 लाख टन अनाज मुहैया करवाती है। केन्द्र सरकार इसके लिए एक लाख 78 हजार करोड़ रुपए की सब्सिड़ी देती है।

Loading...

उन्होंने कहा कि केवल बिहार में सबसे ज्यादा फर्जी कार्ड बरामद किए गए हैै। और अगर पूरे देश की बात करें तो एक करोड़ से ऊपर जाली कार्ड बने हुए थे। जिन्हें अब निरस्त कर दिया गया है। और सरकार को इससें तीन करोड़ रुपए की बचत हुई है। हमारी सरकार ने सोने की बिक्री और आभूषणों के निर्माण पर अब होलमार्किग को अब अनिवार्य कर दिया है। 15 जनवरी 2021 का समय हमनें सभी को दिया है उसके बाद कोई भी सोने का आभूषण बिना होलमार्किग से नही बिकेगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *