एक अनार सौ बीमार अब नहीं जनाब एक अनार सौ इलाज कहिये

आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी ‘एक अनार सौ बीमार’ मगर क्या आप जानते है इसी एक अनार के अनेको फायदे  है. अनार में वो सारे पोषक तत्वा और गुण है जिससे आप सेहतमंद रह सकते है, अनार के गुणकारी फायदों से आप नजाने कितनी बिमारियों को दूर भगा सकते है. नियमित रूप से अनार खाने से आपका दिल हमेसा मजबूत रहता है साथ ही साथ इसका सेवन करने से आपके खून में चीनी की मात्रा भी कण्ट्रोल रहती है. अनार खाने से रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है साथ ही कैंसर जैसी भयानक बीमारी भी नहीं होती. इसीलिए ज़रूरी है की आप अपने खाने में अनार को शामिल करना ना भूले। हमने अनार के फायदों के बारे में इतनी बाते तो कर ली. अब बारी है की आप इसके बाकी के गुणकारी फायदों के बारे में जान सके तो आइये जाने –

अनार में ऐसे गुण हैं जो कैंसर से शरीर को बचाते हैं। खास तौर पर ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर में अनार के जूस का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसलिए यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। साथ ही पेट से संबंधित विभिन्न बीमारियों से भी बचाव करता है।

अनार खाने से शरीर में खून का प्रवाह ठीक तरह से होता है। यह हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक से भी बचाव करता है। अनार का जूस खून को पतला बनाने की विशेषता रखता है, जिससे खून के थक्के नहीं बनते। यह स्ट्रेस लेवल को काफी हद तक कम करता है। डिप्रेशन में भी इसके सेवन का सुझाव दिया जाता है। यह फल दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से अल्ज़ाइमर्स जैसी बीमारियों की आशंका भी कम हो जाती है।

गर्भवती स्त्रियों को अनार का जूस ज़रूर पीना चाहिए। यह गर्भस्थ शिशु के लिए फायदेमंद होता है। गर्भावस्था में इसके नियमित सेवन से जन्म के बाद बच्चे को वज़न संबंधी दिक्‍कत नहीं होती है। अगर नियमित रूप से इसके जूस का सेवन किया जाए तो त्वचा चमकदार बनी रहती है। साथ ही यह झुर्रियों की समस्या से भी त्वचा का बचाव करता है।

विटमिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर यह फल हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है। एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की अधिकता होने के कारण यह खराब कोलेस्ट्रॉल को बढऩे से शुरुआती दौर में ही रोक देता है। इसमें फॉलिक एसिड भी होता है, जिससे उच्च रक्तचाप और एनीमिया का खतरा कम होता है। हीमोग्लोबिन की कमी में अनार का सेवन अच्छा माना जाता है, मगर डायबिटीज के रोगी इसे न लें। यह दांतों को स्वस्थ और मज़बूत बनाने के साथ ही सांस की दुर्गंध भी दूर करता है।

तो देखा आपने अनार खाने से आपके शरीर को कितने फायदे मिल सकते है. इसीलिए ज़रूरी है की आप अपने हर दिन के आहार में अनार को किसी न रूप में शामिल अवश्य करे. आप चाहे तो इसे सीधे नहीं खा सकते है अथवा सलाद के रूप में भी खाकर इसका लुफ्त उठा सकते है। तो रोज़ाना अपने खाने में अनार को शामिल करे और सेहतमंद जीवन का लुफ्त उठाये।

Loading...