पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है प्याज, जानिए किस चीज में आता है काम

प्याज एक बहुत ही सेहतमंद सब्जी है जिसका उपयोग औषधी के लिए भी खूब किया जाता हैं। प्याज कई सारी गंभीर बीमारियों में रामबाण का काम करता हैं। यौनशक्ति को बनाए रखने और वीर्यवृद्धि के लिए प्याज बहुत ही कारगर साबित होता हैं। प्याज का उपयोग सब्जी व सलाद के रूप में किया जाता हैं। हम प्याज से होने वाले ऐसे ही कुछ फायदो के बारें में आपको यहाँ बता रहें हैं।

-वीर्यवृद्धि के लिए सफेद प्याज के रस के साथ शहद लेने पर बहुत ही ज्यादा फायदा होता है। सफेद प्याज का रस, शहद, अदरक का रस और घी का मिश्रण 21 दिनों तक लगातार लेने से नपुंसकता पूरी तरह दूर हो जाती है।

-गर्मियों में खुद को लू से बचाने के लिए प्याज एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है। कच्ची प्याज का सेवन करने से लू कभी नहीं लगती है।

-पथरी का दर्द असहाय होता है। वहीं पथरी के इलाज के लिए आप प्याज का उपयोग अवश्य कर सकते हैं। प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी का उपचार भी संभव है।

-गर्मियों में कई बार कुछ लोगों को पेशाब बंद होने की गंभीर समस्या हो जाती है जो कि जानलेवा साबित हो सकती है। पेशाब होना बंद हो जाए तो 2 चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलुवा बनाएं। इसके बाद हुलवे के लेप को गर्म करके पेट पर अवश्य लगाएं।

-गठिया के इलाज के लिए भी प्याज एक कारगर उपाय है। गठिया में सरसों का तेल और प्याज का रस मिलाकर मालिश करने से गठिया विल्कुल दूर होता है।

-प्याज खाने से उम्र बढ़ती है, क्योंकि इसके सेवन से कोई बीमारी नहीं होती और शरीर भी विल्कुल स्वस्‍थ रहता है।