सूजन और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है प्याज का रस

प्याज का सेवन हर कोई करना पसंद करता है। अक्सर प्याज का इस्तेमाल सलाद के रूप में या फिर सब्जी में डालकर किया जाता है। इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है। जितना फायदेमंद प्याज होता है उतना ही इसका रस भी। प्याज के रस का सेवन गर्मियों में करने से लू से बचा जा सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह बालों और स्किन के लिए भी अत्यंत फायदेमंद होता है। आइये जानें इसके अन्य फायदों के बारे में –

सूजन कम करने में लाभदायक

स्किन की सूजन से निजात पाने के लिए प्याज या फिर रस का इस्तेमाल करें। प्याज का जूस स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रखे

प्याज का रस ब्लड सर्कुलेशन लेवल को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद होता है। प्याज में सल्फर पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसका सेवन करने से शरीर के सभी अंगों तक खून आसानी से पहुंच पाता है।

मेमोरी बढ़ाए

मेमोरी बढ़ाने में भी प्याज का जूस फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। इसका सेवन अवश्य करें। फर्क महसूस होगा।

हेयरफॉल से बचाए

अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का रस बालों पर जरूर लगाएं। इसमें विटामिन-बी पाया जाता है जो बालों को झड़ने से बचाता है। इसे लगाने से बालों में सीबम की मात्रा भी नियंत्रित रहती है।

यह भी पढ़ें : गंभीर बीमारियां जड़ से खत्म होंगी 1 गिलास जूस से

हमारा गलत खान-पान है कैंसर का बड़ा कारण