प्याज का छिलका आता है बहुत काम, जानिए इसके अन्य घरेलू काम

अक्सर हम प्याज को अपने भोजन में अवश्य शामिल करते है। सब्जी या सलाद के रूप में प्याज का इस्तेमाल अवश्य करते है। प्याज हमारी सेहत के लिये भी बहुत फायदेमंद होता है लेकिन हम प्याज के छिलकों को फैंक देते है। जबकि आप यह जानने के बाद कभी प्याज के छिलकों को नहीं फेंकेंगे। ये छिलके सीधे नहीं खाने चाहिए लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से इसका इस्तेमाल हम कई सारे कामों में कर सकते है। प्याज के छिलकों से होने वाले इन फायदों के बारे में जानकर आप पूरी तरह दंग रह जाएंगे। आइये जानते हैं प्याज के छिलकों से होने वाले कुछ प्रमुख फायदों के बारे में-

आप प्याज के छिलकों के पानी द्वारा अपनी स्किन एलर्जी की समस्या से अवश्य निजात पा सकते है। आप रात भर प्याज के छिलकों को भिगोकर रखें और सुबह होते ही उस पानी से अपनी स्किन को साफ करें।ऐसा करने से आपकी स्किन संबंधी सारी समस्या खत्म हो जाएगी।

घर में कीड़े मकोड़ों और मच्छरों से राहत पाने के लिये भी प्याज के छिलकों को उपयोग में लिया जा सकता है।प्याज के छिलकों को रातभर पानी में भिगोकर रखने के बाद उसे दरवाजें और खिड़कियों के समीप ले जाकर रखें।इनकी तीखी गंध से मच्छर और अन्य कीट घर में नहीं आएंगे।

नहाते समंय प्याज के छिलकों को हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते है। बालों को अच्छे से धो लेने के बाद उसे प्याज के छिलकों वाले पानी से कुछ देर साफ़ करें। इससे बाल मुलायम और चमकदार होते हैं।

खाने के बाद टूथपिक का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

प्याज के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसके अलावा इसमें पाये जाने वाला ‘क्वेरसेटिन’ नामक एंजाइम कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। आप इन प्याज के छिलकों की चाय भी बना सकते हैं और रोजाना सोने से पहले इस चाय का सेवन करें।