सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है प्याज़ के छिलके, जानिये कैसे

सामान्यतः लोग प्याज के छिलको को छिलने के बाद फेक देते है। लेकिन यह खबर पढ़ने के बाद शायद आप इन्हे ना फेके। जी हां ऐसा कहा जाता हैं कि प्याज़ के छिलकों में नेचुरल हेयर डाई करने के गुण मौजूद होते हैं। सिर्फ यही नहीं, अगर आप इन्हें खाना चाहते हैं, तो बनाते वक्त अपने सूप या करी में भी डाल लें। फिर सर्व करने से पहले छिलके निकाल दें। आप चाहें तो प्याज़ के छिलके ग्रीन टी या हर्बल टी में भी अवश्य ही डाल सकते हैं। छिलके इस्तेमाल करने से पहले सिर्फ इस बात का पूरी तरह ध्यान रहे कि प्याज़ ऑर्गेनिक हो।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है – शोध के मुताबिक, प्याज़ के छिलकों को इस्तेमाल करने में कोई हर्ज़ नहीं है, क्योंकि इसमें फलों के मुकाबले अत्यधिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को अंदर से पूरी तरह साफ करते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

दिल की बीमारियों से बचाता है – इसमें क्वैरसेटीन नाम के फ्लेवोनोल की बहुत ही भारी मात्रा है, जो ब्लड प्रेशर घटाता है और आर्टरीज़ को साफ करके, हार्ट अटैक आने की संभावना को बहुत कम करता है।

गले की खराश कम करता है – अगर आपका गला अत्यधिक खराब है, तो पानी में प्याज़ के कुछ छिलके डालकर अच्छी तरह उबालें। फिर इसे छानकर, इसी पानी से गर्रारे करें। इससे आपके गले को बहुत आराम मिलेगा। आप चाहें तो चाय बनाते वक्त भी उसमें प्याज़ के छिलके अवश्य डाल सकते हैं और फिर छानकर इसे पी सकते हैं। इससे भी गले को अत्यधिक फायदा पहुंचता है।

चेहरा साफ करने के लिए – प्याज़ के वो छिलके ले लें, जिनमें कुछ रस हो। फिर इन्हें हल्दी में अच्छी तरह मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे पूरी तरह दूर हो सकते हैं और पूरी तरह ग्लो भी आता है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?