प्याज के छिलके है हमारे सेहत के लिए है बहुत लाभदायक, जानें कैसे ?

प्याज एक सब्जी होती है जिसका हर कोई दीवाना होता है। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। प्याज के फायदों के बारे तो अधिकतर लोग जानते होंगे पर आज हम आपको बता रहे है प्याज के छिलके कैसे आपके शरीर के लिए लाभदायक होते है। प्याज के छिलकों का सेवन डायरेक्ट नहीं करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से गला खराब, इन्फेक्शन जैसी समस्या से निजात मिलता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने, कैंसर से निजात दिलाने और बालों के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है।  आइये जानें इसके फायदे –

  • बालों के लिए लाभदायक

बालों के लिए प्याज के छिलके बहुत लाभदायक होते हैं। प्याज के छिलके लगाने से पहले बालों को वॉश कर लें।  फिर बाद में छिलके वाले पानी को बालों पर अप्प्लाई करें। थोड़ी देर बाद धो लें।  ऐसा करने से बाल सुंदर, सॉफ्ट और शाइनी हो जाएंगे। साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।

  • कैंसर से छुटकारा दिलाए

कैंसर जैसी घातक बीमारी को दूर करने में प्याज के छिलके अत्यंत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप प्याज के छिलकों को पानी में उबाल लें और इसकी चाय तैयार कर लें। रोज़ाना सोने से पहले इस चाय का इस्तेमाल करें।  एंटी ऑक्सीडेट्स और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर प्याज के छिलके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है।  इसमें क्वेरसेटिन एंजाइम पाया जाता है जो कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से बचाता है।

  • गला खराब में फायदेमंद

गला खराब की समस्या किसी भी सीजन में हो जाती है। प्याज के छिलकों को सबसे पहले पानी में उबाल लें और इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपको बहुत फ़ायदा मिलेगा और गले की समस्या आप बहुत जल्द छुटकारा पा सकेंगे।

  • कोलेस्ट्रोल करें कंट्रोल

प्याज के छिलके कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होते है। इसको रात्रि में पानी में भिगो कर रख दें और रोज़ाना इस पानी का इस्तेमाल करें। इसमें आप चीनी या शहद भी मिक्स कर सकती है।

  • चेहरे के स्पॉट्स से दिलाएं छुटकारा

अधिकतर लोगो के आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए प्याज के रस में हल्दी मिला लें।  फिर इसे चेहरे पर अप्प्लाई करें। ऐसा करने से चेहरा खिल उठेगा।