सेहत के लिए प्याज की चाय है बहुत लाभदायक, जाने फायदे

आपने यह तो अवश्य सुना होगा की चाय पीने से सर्दी-जुकाम जैसी गंभीर बीमारियां पूरी तरह दूर होती हैं। अगर आपको कोई कहे की प्याज की चाय पीने से कई बड़ी और गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं। शायद आप इसके ऊपर तत्काल यकीन नहीं करेंगे लेकिन पूरी तरह सच है। जी हां आपने सही सुना प्याज की चाय पीना सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद है और इसी के साथ ही यह स्वाद में भी बहुत बेहतरीन है। तो आइये जानते है प्याज की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने का सही तरीका…

क्या कहती है रिसर्च – यूरोपीय क्लीनिकल न्यूट्रीशन के जर्नल के शोधकर्ताओं की माने तो प्‍याज में क्‍वेरसेटिन नाम का तत्‍व बहुतायत मात्रा में होता है, जो ब्‍लड में एंटीऑक्‍सीडेंट की गतिविधि को पूरी तरह बढ़ता है। प्‍याज की चाय में विटामिन सी मौजूद होता है जो सर्दी-जुकाम के शुरुआती लक्षणों को पूरी तरह रोकने का काम करता है।

प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट ब्‍लड क्‍लॉट बनने से पूरी तरह रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा बहुत कम होता है। एक अध्ययन के अनुसार प्याज में ग्लूकोज प्रतिक्रिया को बहुत बेहतर करके इन्सुलिन रेजिटेंट को पूरी तरह बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज में राहत दिलाने में बहुत अधिक मदद करता है। प्‍याज की चाय फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में भी बहुत मदद करती है।

प्याज की चाय बनाने की विधि – सबसे पहले एक प्‍याज को अच्छी तरह धोकर काट लें और फिर पानी उबालें और उसमें प्‍याज के टुकड़े डालें। जब पानी पूरी तरह उबल जाए तो उसमें नींबू का रस और ग्रीन टी बैग मिला लें। अब इसे छानकर अपनी पसंद के अनुसार इसमें शहद मिला लें और तैयार है आपके प्याज़ की चाय।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए लहसुन के छिलके बहुत फायदेमंद होते है