Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / ऑनलाइन मेडिसिन एप्स का हेल्थकेयर मार्केट में बढ़ रहा है चलन

ऑनलाइन मेडिसिन एप्स का हेल्थकेयर मार्केट में बढ़ रहा है चलन

प्रमुख इंटरनेट सर्च इंजन ‘गूगल’ का एनालिटिक प्लेटफार्म ‘गूगल ट्रेंड्स’ इस बात का गवाह है कि अन्य देशों की तुलना में भारत में ‘ऑनलाइन मेडिसन एप्स’ कहीं अधिक सर्च किए जा रहे हैं। भारत के बाद पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात और नेपाल ऐसे देशों की सूची में है जो ऑनलाइन मेडिसन और हेल्थ सर्विस प्लेटफार्म्स की ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं।

‘गूगल ट्रेंड्स’ का डाटा दिखाता है कि ‘ऑनलाइन मेडिसन एप्स’ पर सबसे प्रासंगिक की-वर्ड्स के मामले में भारत शीर्ष पांच देशों में रैंकिंग कर रहा है। गूगल किए जाने के दौरान उपयोग किए गए कुछ सामान्य खोज शब्द ‘बाय ऑनलाइन मेडिसन’, ‘मेडिकल एप’, ‘बाय मेडिसन’ आदि हैं। नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में ‘ऑनलाइन मेडिसन’ पर सर्च के लिए पिछले 12 महीनों के रुझान को दर्शाया गया है जो कि स्पष्ट रूप से ‘एम-हेल्थ’ प्लेटफार्म्स की बढ़ती मांग को दिखाता है।

Loading...

ऑनलाइन मेडिसन पर सर्च के मामले में भारतीय राज्यों का विश्लेषण करने पर देखा गया कि पश्चिमी बंगाल, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और ओडिशा शीर्ष पांच राज्य हैं जहां लोग ऑनलाइन दवाइयों और मेडिकल एप्स के लिए गूगल कर रहे हैं। 0 से 100 तक के ग्राफ स्केल पर , शृंखला में शीर्ष 100 नंबर मान कर अन्य सभी डाटा को इस नंबर पर सामान्यीकृत किया गया है। हालांकि, ग्राफ वास्तविक खोजों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।

राजस्थान स्थित ‘एम-हेल्थ’ सेवा प्रदाता मनीष मेहता, ‘मेरापेशेंट’ एप के फाउंडर और चेयरमैन, ने बताया, ‘जीवनशैली की बीमारियों के बढने और कुछ विशिष्ट वायरस को लेकर लोगों में चिंता बढ़ी है क्योंकि अपर्याप्त बुनियादी ढांचे और संसाधनों के कारण बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल मिलना चुनौतीपूर्ण हो गया है।

मुख्य रूप से स्मार्ट डेटा मैनेजमेंट और लॉजिस्टिक मैनेजमेंट की कमी के कारण। वहीं, दूसरी तरफ, देश की आबादी में तकनीक को लेकर जागरूकता बढ़ रही है और स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के सुविधाजनक तरीकों की मांग बढ़ी है। इस बदलती हुई प्रवृत्ति के उपर्युक्त आंकड़े भारतीय स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े सभी लोगों को भारत में ‘एम-हेल्थ’ को व्यापक रूप से अपनाने के लिए सामूहिक प्रयास करने के लिए प्रेरित करते हैं।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *