बिहार चुनाव में राजनीतिक दलों के 30 ही स्टार प्रचारक कर सकेंगे कैंपेनिंग

बिहार विधानसभा चुनाव और वाल्मीकिनगर संसदीय सीट के लिए उप चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या 30 कर दी गई हैं। चुनाव आयोग ने गुरुवार को संशोधित दिशा-निर्देश जारी किये। जिसमें कहा कि राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय निबंधित दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या अब 40 नहीं बल्कि सिर्फ 30 होगी। वहीं, गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के 20 की जगह अब 15 स्टार प्रचारक होंगे। आयोग ने माहमारी की वजह से यह निर्णय लिया हैं।

आयोग ने राजनीतिक दलों के द्वारा स्टार प्रचारकों के आवेदन दिए जाने की समय सीमा को भी बढ़ा दिया है। अब, नामांकन शुरू होने के सात की जगह दस दिनों के अंदर राजनीतिक दल स्टार प्रचारकों की सूची आयोग को सौंप सकेंगे। आयोग के निर्देशानुसार राजनीतिक दलों के द्वारा स्टार प्रचारक चुनाव प्रचार शुरू करने के 48 घंटे पहले जिला निर्वाचन पदाधिकारी को सूचित करेंगे ताकि वहां सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा सके।

सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को जारी निर्देश में आयोग के प्रधान सचिव एस. युहलूंग ने कहा कि आयोग ने पिछले दिनों बिहार दौरे के क्रम में स्टार प्रचारकों के चुनाव प्रचार में जाने के दौरान भीड़ की संभावना को लेकर संशोधित दिशा-निर्देश जारी करने की बात कही थी।

यह भी पढ़े: दफा हो जाओ…भारतीय मीडिया को नसीहत पर ताइवान का चीन को करारा जवाब
यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में शिक्षिका की दुष्कर्म के बाद हत्या, ग्रामीणों ने किया हंगामा

Loading...