संतरा है सेहत के लिए फायदेमंद

संतरे का स्वाद शायद ही कोई हो, जिसे पसंद न आए। अमूमन छोटे बच्चों से लेकर बड़े इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के लिए भी उतना ही लाभदायक है। तो चलिए जानते हैं संतरा खाने के कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में-

जिन पुरुषों के शुक्राणु कमजोर होते हैं उन्हें अपनी डाइट में संतरे को अवश्य शामिल करना चाहिए। एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी शुक्राणुओं की क्वालिटी को बेहतर बनाता है। विटामिन और फॉलिक एसिड भी शुक्राणुओं को बेहतर बनाते हैं।

संतरे का सेवन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद अच्छा माना गया है। संतरे में मौजूद फॉलिक एसिड या फॉलेट और विटामिन बी दिमाग के अच्छे विकास के लिए बहुत बेहतर होता है।

पोषक तत्व से भरे होने के कारण प्रेग्नेंट लेडी को भी इसे खाना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छा होता है। साथही बच्चें में न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होने का खतरा कम होता है।

चूंकि संतरे में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है और इससे इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है। ये शरीर की फ्री-रैडिक्लस से शरीर को बचाता है।

संतरा आंखों के म्यूकस मेम्ब्रेन्स को भी हेल्दी करता है। इससे मेक्यूलर डिजेनरेशन से आंखों का बचाव होता है।मेक्यूलर डिजेनरेशन आंखों की रोशनी से जुड़ी एक समस्या होती है

Loading...