सेहत व स्वाद से भरपूर होता है संतरा, जानें इसके महत्वपूर्ण फायदे

संतरा फल शरीर को काफी ठंडक पहुंचाने वाला फल है। यह फल व्यक्ति के स्वभाव को काफी खुशनुमा बनाए रखता है। इसको खाने से स्किन खूबसूरत बनती है। यह फल मैगनीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है जो हाई ब्लड प्रेशर वाले पेशेंट्स के लिए फायदेमंद हैं। इसमें कम कैलोरीज और भरपूर पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को काफी हैल्दी बनता है। इस फल का सेवन करने से हार्ट प्रॉब्लम्स, बीपी, कैंसर आदि को कंट्रोल किया जा सकता है ।  आइए जानें इसके फायदे यहां –

विटामिन सी की मात्रा नारंगी में भरपूर होती है।  इसको खाने से खांसी-जुकाम से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।  सर्दियों के दिनों में संतरे का जूस पीने से शरीर बहुत फिट रहता है।

यह फल स्किन को यूवी रेज़ से बचाने में फायदेमंद होता है। इसको खाने से स्किन टाइट होती है। रोज़ाना संतरे का जूस पीने से स्किन, बाल और नाखून चमकने लगते हैं।

संतरे को खाने से शरीर में विटामिन सी, फोलिक एसिड, पोटैशियम की कमी नहीं होती।  यह फल खूबसूरती बढ़ाने में अहम रोल निभाता है।

पेट में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए 3 चम्मच संतरे का जूस और भुनी हुई हींग मिला लें और फिर इसका सेवन करें।  ऐसा करने से पेट से जुडी समस्याओं से आपको छुटकारा मिल जाएगा।  संतरे में पेक्टिन मौजूद होता है जो पेट की बीमारियों से राहत दिलाता है।

संतरा खाने से शरीर में काफी एनर्जी आती है। इसमें फ्रक्टोज, डेक्स्ट्रोज, खनिज, विटामिन पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है।  इसको खाने से शरीर फिट और तंदरुस्त बनता है।

पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से ऐसे पाएं आसानी से छुटकारा