बीपी को कंट्रोल रखता है संतरे का जूस, आंखों को भी पहुंचाता है फायदा

संतरे का सेवन सर्दियों में अधिकतर लोगों द्वारा किया जाता है। यह फल मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है जो उच्च रक्तचाप के पेशेंट्स के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में कारगर है। इसके उपयोग से कोल्ड और फ्लू से आसानी से बचा जा सकता है। इसका सेवन जूस के रूप में करना बहुत अच्छा होता है। इस फल में एण्टीआक्सिडेंट्स भरपूर होते हैं जो गठिया के रोगियों को फायदा पहुंचाते हैं। आइए जानें कैसे संतरे का जूस शरीर के लिए है फायदेमंद

  1. जुकाम से निजात दिलाए

विटामिन सी से भरपूर संतरा जुकाम को दूर करने में अत्यंत फायदेमंद है। इसके उपयोग से कोल्ड से राहत पाई जा सकती है। प्रतिदिन सर्दियों में इसके सेवन से शरीर को फिट रखा जा सकता है।

  1. बीपी को नियंत्रित रखे

हेस्परिडीन और मैग्नीशियम की संतरे में अधिक मात्रा होती है। संतरे के जूस को पीने से शरीर के ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। सर्दियों में इसको अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

  1. कैंसर से बचाए

शरीर में लाइमोनिन को यह बढ़ने से रोकता है।  संतरे के जूस के सेवन से लिवर और ब्रैस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।  संतरे के जूस का नियमित सेवन करें।  फायदा मिलेगा।

  1. हार्ट के लिए लाभदायक

संतरे में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, और कोलाइन होता है जो हार्ट को हैल्दी बनाता है।  इसके उपयोग से हार्ट प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता है।

  1. आंखों के लिए लाभदायक

विटामिन सी संतरे में पाया जाता है जो आंखों को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद है। नियमित इसका सेवन करें।

कैंसर और दिल की बीमारिया हो सकती है दूर इस चाय को पिने से