इन समस्याओं से संतरे के छिलके दिलाते हैं निजात

आज के समय में लोग जिस तरह अधिकतर बाहर का खाना खाते हैं या फिर गलत समय पर खाना खाते हैं, उसके कारण उन्हें बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पडता है। अमूमन लोग अपनी इन समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी हो कि आप महज संतरे के छिलकों की मदद से भी अपनी इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। आईए जानते हैं कैसे-

मिलते हैं ये फायदें

यह तो हर कोई जानता है कि संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा मंे पाया जाता है लेकिन इसका छिलका भी बहुत अधिक कारमाती होती है। इसके छिलके का यदि प्रयोग किया जाए तो यह मस्तिष्क सम्बन्धी अनेक विकारों को दूर करने में सहायक होता है।

दिल रखता है दुरूस्त

दिल को दुरूस्त रखने में संतरे के छिलकों का एक अहम योगदान होता है। इसका सेवन करने वाले लोगों को हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर जैसे रोग होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। दरअसल संतरे के छिलके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम करते हैं जिसकी वजह से आपकी रक्त वाहिनियां प्लेक से अवरोधित नहीं होतीं और आपके शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता रहता है।

पेट बनाए परफेक्ट

गलत लाइफस्टाइल का सबसे बुरा प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पडता है। ऐसे में पेट से जुड़ी किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए संतरे के छिलकों से बनी चाय का सेवन बेहद लाभकारी होता है। संतरे के छिलकों की चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले इसके छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें। जिसके बाद इस पाउडर से बनी चाय का सेवन करें। इस चाय का सेवन करने से आपका पेट तो ठीक रहेगा ही, साथ ही आपके बढते वजन पर भी लगाम लगेगी।

यह भी पढ़ें-

अश्वगंधा कैंसर के लिये बड़े काम का है, इसकी जड़, फल, फूल और पत्त्तियाँ सब है चमत्कारी