लॉकडाउन 4 में शादी समारोह और अंतिम संस्कार के लिए ये हैं केंद्र सरकार के आदेश

देश में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। साथ ही कई तरह की आर्थिक गतिविधियों को लेकर छूट भी दी गई है। लेकिन इस दौरान स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर, मेट्रो, हवाई सेवा आदि पर प्रतिबंध पहले की तरह बरक़रार रहेगा। इसके अलावा सरकार ने शादी को लेकर भी कुछ गाइडलाइंस जारी की है। जिसके तहत शादी में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। साथ ही इस दौरान सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करना भी अनिवार्य होगा।

गृहमंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक शादी और अंतिम संस्कार को लेकर लॉकडाउन 3 के नियम की जारी रहेंगे। अंतिम संस्कार में सोशल डिस्टेंशिंग का पालन अनिवार्य होगा और इसमें सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। साथ ही बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। यही नहीं बार-बार साबुन से हाथ धोने या सैनिटाइज करने के अलावा दो गज की दूरी बनाए रखने का विशेष ध्यान रखना होगा।

लॉकडाउन 4 में सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक समारोह पर पहले की तरह प्रतिबंध जारी रहेगा। वही मंदिर, मस्जिद, चर्च आदि प्रार्थना स्थल भी बंद रहेंगे। आवश्यक सेवाओं के अलावा शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे के बीच देशभर में घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेंगी।

यह भी पढ़े: देश में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन 4, जानें क्या रहेगा बंद और किसे मिली अनुमति
यह भी पढ़े: शाहिद अफरीदी ने कश्मीर और मोदी को लेकर दिया विवादित बयान, वायरल हुआ वीडियो

Loading...