इन चीजों के सेवन से बहुत बेहतर रहता है हमारा मानसिक स्वास्थ्य

वर्तमान समय में तनाव बहुत ही गंभीर बीमारी है, जिसकी चपेट में एक बार आने से इंसान इसके अंदर पूर्ण्तः धंसता ही जाता है। शुरुआत में ही इस ओर ध्यान दिया जाए तो डिप्रेशन से पूर्ण्तः राहत पाई जा सकती है। विशेषज्ञ इसके लिए खान-पान बदलने की सलाह देते हैं। खुश रहने के लिए यह आवश्यक है कि अपनी पसंद के खाने में पौष्टिकता लाई जाए। आइए आपको बताते है की किन-किन चीजों का सेवन करने से हमारा मानसिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है।

मोमोज

आपको बता दे की मोमोज को स्नेक्स में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें इस्तेमाल होने वाली चीजों में पत्ता गोभी, गाजर, लहसुन, प्याज, टमाटर, अदरक आदि शामिल हैं। ये सभी चीजें जब भाप द्वारा पकाई जाती हैं तो पौष्टिकता ओर भी ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे दिमाग को अत्यधिक ऊर्जा के साथ-साथ हेल्थ भी अच्छी रहती है। इससे डिप्रेशन से बहुत हद तक राहत मिलती है।

रोल

सामान्यतः बच्चे रोटी खाने में आनाकानी करते हैं लेकिन काठी रोल,वेज,एग या फिर नॉन वेज रोल उनकी पसंद है। इसमें रोटा या परांठे में पनीर,हरी सब्जियां, मेयोनीज,सलाद के पत्ते, अंकुरित अनाज आदि डाला जाता है। इसे खाने से दिमाग को अत्यधिक ताजगी मिलती है, काम में मन लगने लगता है और ऊर्जा का पूर्ण्तः संचार होता है।

फलियां

सब्जियों में फलियां दिमाग के लिए अत्यधिक लाभकारी हैं। ये आंतों को स्वस्थ रखकर खून के संचार में बहुत अधिक वृद्धि करती हैं। इसके अलावा पत्तेदार साग-सब्जियां,पालक,गोभी भी मूड को अच्छा रखने का काम करते हैं।

बेरी और नट‌्स

सब्जियों के अलावा फ्रूट्स और नट्स भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम हैं। बेटी और नट्स को आहार में अवश्य शामिल करें।

साबुत अनाज

साबुत अनाज का सेवन आप चाट या सलाद के रूप में भी अवश्य कर सते हैं। विटामिन बी का स्त्रोत साबुत अनाज तनाव, अवसाद और चिड़चिड़ाहट को पूर्ण्तः दूर करता है।

सुबह जल्दी उठने के आठ इजी टिप्स,जानिए यहाँ