वर्कआउट के बाद होता है दर्द, तो ऐसे पाएं आराम

यह तो हम सभी जानते हैं कि व्यायाम सेहत के लिए बेहद आवश्यक है। लेकिन जब आप वर्कआउट करते हैं तो बाद में शरीर के कई हिस्सों में दर्द होता है। अगर आपने अभी व्यायाम करना शुरू किया है तो मांसपेशियों में यह दर्द काफी ज्यादा भी हो सकता है। ऐसे में आपको अपने रोजमर्रा के काम करने में भी दिक्कत आती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे तरीकें बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से अपने दर्द में आराम पा सकते हैं-

न करें ओवर एक्सरसाइज

आपको दर्द कम हो, इसके लिए आपको सबसे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। उदाहरण के तौर पर, आप पहले दिन कम व्यायाम ही करें। अक्सर देखने में आता है कि लोग जोश-जोश में काफी एक्सरसाइज कर लेते हैं और बाद में उन्हें काफी दर्द होता है। इसलिए आप धीरे-धीरे ही अपना स्टेमिना बिल्डअप करें।

करें स्ट्रेचिंग

व्यायाम के शुरूआत और अंत में स्ट्रेचिंग करना भी एक अच्छा आईडिया हो सकता है। लेकिन इसे धीरे-धीरे करें और अगर आप खुद सही तरीके से स्ट्रेचिंग करने में सक्षम नहीं है तो अपने कोच की मदद भी ले सकते हैं।

अन्य उपाय

व्यायाम के बाद अगर आपको मांसपेशियों में खिंचाव या दर्द का अहसास हो रहा है तो आप शरीर के उस हिस्से में मसाज करवा सकते हैं या फिर गुनगुने पानी से नहाने पर भी काफी आराम महसूस होता है।