Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / पैरों के सोने की ये है वजह

पैरों के सोने की ये है वजह

जब भी कभी हम अगर एक जगह पर बहुत ज्यादा समय तक बैठ जाते है तब हमारे पैर में कभी कभी पूरी तरह सूनापन आ जाता है क्यों की हमारे पैरों का सोना एक बहुत ही आम बात है। जब भी हम लंबे समय तक एक जगह पर बहुत स्थिर रहते है तो पैर एक तरीके से काम करना पूरी तरह छोड़ देते है। पैर का सोना अत्यधिक कष्टदायक होता है। लेकिन क्‍या आप पैर के सोने के असली कारण के बारे में कोई बात जानते हैं, तो आइये जानते कि आखिर क्यों सोते है हमारे पैर।

पैर सोने के कारण – पैरों के सोने से उसमें बहुत भारी, सुस्‍त, झुनझुनाहट और अजीब सी पिन या सुई चुभने जैसा महसूस होता है। ऐसा पैरों में बहुत ही पर्याप्‍त रूप से ब्‍लड के न पहुंचने के कारण होता है। लंबे समय के लिए अपने पैर के सहारे बैठते हैं तो उस हिस्‍से की नर्वस पर अत्यधिक दबाव पड़ता हैं। शरीर का कोई अंग यदि किसी दबाव में बहुत अधिक समय तक रहता है, तो वह पूरी तरह सुन्न हो जाता है।

Loading...

माइलिन नामक श्वेत रंग के पदार्थ द्वारा बनाई गई नर्वस के कोशीय फाइबर एक बेहतरीन झिल्ली है। इन पर दबाव पड़ने से ब्रेन तक नसों द्वारा बहुत ही पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन और रक्त का संचरण कतई नहीं हो पाता है। इस कारण वहां संवेदना महसूस नहीं हो पाती और वह अंग पूरी तरह सो जाता है। इससे आपके शरीर को कतई चोट नहीं पहुंचती, लेकिन यकीनन कुछ समय के लिए आपको अत्यधिक अजीब महसूस हो सकता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *