पाक ने कबूला, मुंबई ब्लास्ट का मास्टरमाइंड और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद उसके यहां

पाकिस्तान ने कबूल कर लिया है कि 1993 मुंबई बम ब्लास्ट का मास्टरमाइंट दाऊद इब्राहिम उसके यहां शरण लिए हुए है। इससे पहले भारत कई बार दाऊद समेत वांछित अपराधियों की सूची सौंपकर उन पर कार्रवाई की मांग कर चुका है। लेकिन पाकिस्तान ने हर बार इन अपराधियों को बचाने का प्रयास किया। अमेरिका की मदद से भारत ने दाऊद को ग्लोबल टेररिस्ट भी घोषित करवा दिया, इसके बाबजूद पाकिस्तान हर बार इससे इनकार करता रहा।

देर से ही सही, लेकिन पहली बार पाकिस्तान ने न सिर्फ ये माना है कि दाऊद पाकिस्तान में रहता है बल्कि उसके ऊपर कार्रवाई भी की है। जिसके तहत पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगा दिए है। एक खबर के अनुसार पाकिस्तान ने इन आतंकी संगठनों और उनके आकाओं सभी सम्पत्तियां कुर्क करने और बैंक खाते सील के आदेश दिए हैं।

बता दे जून, 2018 में पेरिस स्थित एफएटीएफ ने पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट में डाला था और इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने को कहा था। लेकिन कोरोना संकट के चलते इसकी समय सीमा को बढ़ा दिया गया। अब देखना होगा कि यह कार्यवाही भी पाक की सिर्फ महज दिखावा तो नहीं।

यह भी पढ़े: आप भी होना चाहते है कोरोना वैक्सीन परीक्षण में शामिल, तो रखें इन बातों का ध्यान
यह भी पढ़े: सर्वाधिक कोरोना जांच मामले में विश्व का तीसरा देश बना भारत, यूपी-बिहार का कमाल