PAK ने अभी तक नहीं ऑर्डर की कोरोना वैक्सीन, भारत से उम्मीद ना के बराबर

भारत में कोरोना की एक नहीं बल्कि दो-दो वैक्सीन आ चुकी हैं और इन्हें लगाने का अभियान भी शुरू किया जा चुका हैं। देशभर के लोगों के लिए वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के बाद ही भारत सरकार अन्य देशों को टीके की गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट सप्लाई करेगी, जिसमें अभी कुछ वक्त लगने की सम्भावना हैं।

भारत की कोशिश होगी कि जिन पड़ोसी देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने का वादा किया गया है, उन्हें जल्द से जल्द आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। लेकिन चौंकाने वाली बात यह हैं कि पाकिस्तान की इमरान सरकार ने अभी तक वैक्सीन बनाने वाली ना किसी से टीके के लिए संपर्क किया हैं और ना ही किसी देश से।

सूत्रों के मुताबिक ब्राजील ने सीधे सीरम इंस्टिट्यूट से करार के तहत वैक्सीन हासिल की हैं। इस तरह की व्यवस्था कुछ अन्य देशों के साथ भी हो सकती है, लेकिन गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट प्रक्रिया का आकलन किया जा रहा है। भारत पहले ही कह चुका हैं कि टीके का इस्तेमाल समस्त मानवता के लाभ के लिए होगा।

पड़ोसी देश भारत से जल्द वैक्सीन हासिल करने के लिए दबाव बना रहे हैं। इनमें नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव आदि शामिल हैं। वहीं आतंकवाद का गढ़ बन चुके पाकिस्तान को भारत के द्वारा वैक्सीन का लाभ मिलने की संभावना न के बराबर हैं। अब देखना होगा कि पीएम मोदी किस तरह की योजना बनाते है।

यह भी पढ़े: इंसानों के बाद अब आईसक्रीम को भी हुआ कोरोना, जांच में जुटे चीनी अधिकारी
यह भी पढ़े: इस एक गिलास पानी के पीछे बहुत ही बारीक योग विज्ञान है, आइए जानते हैं इस आर्टिकल में