पाकिस्तान एयरफोर्स कर रही है युद्धाभ्यास, सता रहा बालाकोट एयरस्ट्राइक वाला डर

युद्ध की आशंकाओं को देखते हुए पाकिस्तान एयरफोर्स का युद्धाभ्यास ‘हाई मार्क’ चल रहा है। जिस पर भारत बेहद करीब से नजर बनाये हुए है। इस युद्धाभ्यास में पाकिस्तान के लड़ाकू और अन्य विमान शामिल है। जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान एयर स्पेस में चल रहे इस युद्धाभ्यास के लिए उसने नोटिस टू एयरमेन (NOTAM) जारी किया है। इस अभ्यास में पाक चाइनीज JF-17, F-16 और मिराज 3 जैसे लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर रहा है।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान बालाकोट एयरस्ट्राइक जैसे हमलों को रोकने के लिए यह अभ्यास कर रहा है। गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी में पुलवामा हमले के बाद भारत ने एयरफोर्स की मदद से प्रतिशोध लेते हुए पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए थे। यह कार्यवाही भारत की तरफ से रात के समय में की गई थी, जिसकी वजह से पाकिस्तान एयरफोर्स के लड़ाकू विमान अंधेरे की वजह से उड़ान भी नहीं भर पाए थे।

चीन ने भी किया युद्धाभ्यास

वहीँ, दूसरी तरफ भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे सीमा तनाव के बीच प्रतिद्वंदी पर दबाब बनाने के इरादे से चीन ने हाल ही में एक बड़ा युद्धाभ्यास किया। जिसमें चीनी सैनिक ऊंचे युद्ध क्षेत्र में जल्द से जल्द पहुंचने का अभ्यास करते हुए दिखाई दिए। इस दौरान चीनी सैनिकों ने महज कुछ घंटों में साजो-सामान के साथ एक से दूसरे जगह पहंचाया था।

यह भी पढ़े: दोनों देशों के बीच बनी आम सहमति, सीमा पर स्थिति को बनाया जा रहा है सामान्य- चीन
यह भी पढ़े: जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सेना ने ढ़ेर किये पांच आतंकवादी, दो सप्ताह के अंदर 25 आतंकी मार गिराए